ब्रेकिंगः ओमिक्रॉन को लेकर सरकार ने दी चेतावनी!!

नई दिल्लीः कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है। हेल्थ मिनिस्ट्री, आईसीएमआर और नीति आयोग ने अचानक शुक्रवार को एक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और लोगों को चेतावनी भरे लहजे में ओमिक्रॉन से सतर्कता और सावधानी बरतने को कहा। सरकार ने ये भी कहा है कि जिन जिलों में 5% से ज्यादा केस हैं, वे जरूरी तैयारी शुरू कर दें। आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से दुनिया में फैल रहा है।

  • लोगों को सतर्कता बरतते हुए गैरजरूरी यात्रा और भीड़भाड़ से परहेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं, या यूं कहें कि जो 5% से ज्यादा पॉजिटिव केस वाले जिले हैं, वे कड़े उपाय लागू करें।
  • हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी सचिव लव अग्रवाल और बलराम भार्गव के बाद नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने भी मीडिया से बातचीत की।
  • उन्होंने बताया कि कोरोना से यूरोप के देशों की स्थिति बेहद खराब है। यहां डेल्टा के साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें हर एक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। केंद्र सरकार भी इस दिशा में तेजी के साथ काम कर रही है।
  • लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर के 91 देशों में फैल चुका है। वहीं भारत के 11 राज्यों में नए वैरिएंट के अब तक 101 केस मिल चुके हैं।
  • अग्रवाल ने बताया कि डब्लयूएचओ के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन के मुकाबले कहीं ज्यादा तेजी से पांव पसार रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में ही 24 नवंबर को ओमिक्रॉन वैरिएंट के पहले केस की पहचान की गई थी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पिता बना हैवान: बेटी के हाथ-पैर बांध कर….

गढ़वाः जिले से एक रिश्ते को कलंकित करने वाली घटना सामने आई है, जहां एक पिता पर शराब के नशे में पुत्री के साथ दुष्कर्म आगे पढ़ें »

ऊपर