बर्ड फ्लू से देश में हुई इस साल की पहली मौत

आइसोलेशन में AIIMS दिल्ली का स्टाफ

नई दिल्ली : कोरोना संकट के बीच देश में बर्ड फ्लू से मौत का मामला सामने आया है। देश में इस साल बर्ड फ्लू से हुई यह पहली मौत है। बर्ड फ्लू से यह मौत दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में हुई। मिली जानकारी के मुताबिक, एम्स में 11 साल के बच्चे ने बर्ड फ्लू से जान गंवाई। उसे वहां बर्ड फ्लू के इलाज के लिए भर्ती किया गया था। बच्चे की मौत के बाद उसके संपर्क में आए दिल्ली एम्स के स्टाफ को आइसोलेशन में रखा गया है।

बता दें कि देश में बर्ड फ्लू के मामले पिछले साल के अंत में सामने आए थे। दिल्ली के साथ-साथ केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में बर्ड फ्लू के मामले मिले थे। इन सभी राज्यों के लिए केंद्र सरकार ने अलर्ट भी जारी किया था। दिल्ली से सटे हरियाणा में एक्सपर्ट्स को H5N8 का सबटाइप भी मिला था, यह स्ट्रेन इंसानों को संक्रमित नहीं करता था।

दिल्ली के चिड़िया घर में मिले थे बर्ड फ्लू के मामले

बर्ड फ्लू के कहर से बचने के लिए उस वक्त देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी संख्या में पंछियों की जान लेनी पड़ी थी। दिल्ली की बात करें तो इस साल जनवरी में लाल किले के पास बर्ड फ्लू के सैंपल मिले थे। इसके बाद दिल्ली सरकार ने गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट को बंद कर दिया था। इसके बाद फरवरी में जब दिल्ली चिड़िया घर से सैंपल लिए गए तो वे भी पॉजिटिव आए थे। बीच में बर्ड फ्लू के मामले आने बंद हो गए थे लेकिन फिर अप्रैल में हिमाचल प्रदेश की पोंग बांध झील में इसके मामले मिले। वहां 100 प्रवासी पक्षी इससे संक्रमित मिले थे। 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर