बड़ी खबर : आपके ट्रेन टिकट पर कोई ‘दूसरा व्यक्ति’ भी कर सकता है सफर !

नई दिल्ली : अगर आपके पास ट्रेन का कन्फर्म रिजर्वेशन टिकट है, लेकिन आप किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आपके पैसे बर्बाद नहीं होंगे। क्योंकि ये टिकट आप अपने परिवार के किसी सदस्य को या किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं। रेलवे ने ये खास सुविधा दी है। आइए जानते हैं कैसे आप भारतीय रेलवे की इस खास सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।
रेलवे यात्रियों के लिए खास सुविधा
रेलवे यात्रियों के सामने अक्सर ये समस्या सामने आती है कि टिकट बुक करने के बाद वो यात्रा नहीं कर पाते, ऐसे में या तो उन्हें टिकट कैंसिल करना होता है और अपनी जगह जिस व्यक्ति को भेजना होता है उसके लिए नया टिकट लेना पड़ता है। लेकिन तब कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है। इसलिए रेलवे ने यात्रियों को ये सुविधा दे रखी है। हालांकि ये सुविधा काफी समय से मौजूद है, लेकिन लोगों को इसके बारे में बहुत कम जानकारी है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप रेलवे की इस सुविधा का कैसे फायदा उठा सकते हैं।
अपना टिकट परिवार के सदस्यों को करें ट्रांसफर
कोई यात्री अपना कन्फर्म टिकट अपने परिवार के किसी दूसरे सदस्य जैसे- पिता, माता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए यात्री को ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट देनी होती है। इसके बाद टिकट पर यात्री का नाम काटकर उस सदस्य का नाम डाल दिया जाता है जिसके नाम पर टिकट को ट्रांसफर किया गया है।
24 घंटे पहले देनी होती है एप्लीकेशन
अगर यात्री कोई सरकारी कर्मचारी है और अपनी ड्यूटी के लिए जा रहा है तो वो ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट दे सकता है, ये टिकट उस व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर दिया जाएगा जिसके लिए रिक्वेस्ट की गई है। अगर किसी शादी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है। ये सुविधा आपको ऑनलाइन भी मिल सकती है। यही सुविधा NCC कैडेट्स को भी मिलती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

फिरहाद ने योगी पर कसा तंज, कहा : ‘वे यूपी के गब्बर सिंह’

कोलकाता : बंगाल की राजनीति की बात करें तो यहां पर लंबे समय से बीजेपी बनाम टीएमसी की जंग देखने को मिल रही है। एक आगे पढ़ें »

ऊपर