ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खबर

नई दिल्ली : ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं और महिला हैं तो रेलवे की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें महिलाओं को बड़ा फायदा मिलेगा। रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन्स समेत कई वर्ग के लिए नियम बनाए गए हैं।
जारी किए दिशा निर्देश
महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को रोकने के लिए रेलवे समय-समय पर नए नियम बनाता है। इंडियन रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों से पिछले साल के दौरान महिलाओं के खिलाफ हुई अपराध की घटनाओं का डेटाबेस बनाने के दिशा निर्देश जारी किए हैं।
महिला कोच पर रखी जाएगी कड़ी निगरानी
रेलवे अधिकारियों ने महिला कोच पर कड़ी नजर रखने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही अन्य कोच में सफर कर रही महिलाओं की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा। संदिग्धों पर नजर रखना और इसके साथ ही संवेदनशील स्थानों पर लगातार दौरा किया जाएगा।
बिना आईडी के नहीं मिलेगी परमिशन
ट्रेनों और रेलवे परिसर में बिना आईडेंटिफिकेशन के किसी भी कर्मचारी को जाने की परमिशन नहीं दी जानी चाहिए। इसके साथ ही मुफ्त वाईफाई इंटरनेट सेवाओं के जरिए पोर्न देखने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के आदेश दिए गए हैं।
सीसीटीवी फीडिंग की होगी निगरानी
स्टेशनों के यार्ड या गड्ढों या आस-पास के रेलवे क्षेत्र को गैर जरूरी वनस्पतियों से साफ रखना चाहिए जो असामाजिक तत्वों के छिपने के लिए कवर प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा सीसीटीवी फीडिंग की हर समय कंट्रोल रूम में निगरानी रखी जानी चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला को लेकर पीआईएल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : वंदे भारत एक्सप्रेस पर हुए हमले को लेकर एक पीआईएल दायर की गई है। एडवोकेट रमाप्रसाद सरकार ने यह पीआईएल दायर की आगे पढ़ें »

प्लेटफॉर्म छोड़ 500 मीटर दूर जाकर रुकी लोकल ट्रेन

विधाननगर रेलवे स्टेशन की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार की सुबह विधाननगर रेलवे स्टेशन पर लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म से 500 मीटर दूर जाकर रुकी। अचानक इस आगे पढ़ें »

ऊपर