रेलवे के यात्र‍ियों को बड़ा सौगात, अब…

नई दिल्ली : अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है। रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज को खत्म कर द‍िया है। रेल मंत्रालय ने इस संबंध में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन को सर्कुलर भी जारी कर द‍िया है। आपको बता दें इस न‍ियम के लागू होने के पहले तक ट्रेन से यात्रा के दौरान खाने-पीने का ऑर्डर करने पर आईआरसीटीसी 50 रुपये का सर्विस चार्ज लेता है।
इन ट्रेनों के यात्र‍ियों को देना होता था सर्व‍िस चार्ज
अब नए न‍ियम के तहत सर्व‍िस चार्ज से उन यात्र‍ियों को छूट म‍िलेगी ज‍िन्‍होंने टिकट बुक‍िंग के समय खाने का ऑप्शन नहीं चुना है। उनको अब चाय-पानी मौजूदा कीमत पर ही मि‍लेगा लेकिन नाश्ता और खाने के ल‍िए बतौर सर्व‍िस चार्ज 50 रुपये ज्यादा देने होंगे। अभी तक 50 रुपये का सर्व‍िस चार्ज राजधानी, दूरंतो, शताब्दी और वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करने पर लगता था। हालांक‍ि नाश्‍ते और खाने पर पहले की तरह ही सर्व‍िस चार्ज देना होगा।
सर्व‍िस चार्ज की मांग करना गलत
रेलवे की तरफ से यह कदम उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की तरफ से एक आदेश जारी क‍िए जाने के बाद उठाया गया है। प‍िछले द‍िनों उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक आदेश में कहा था क‍ि सर्व‍िस चार्ज की मांग करना गलत है। किसी भी होटल या रेस्तरां की तरफ से सर्व‍िस चार्ज नहीं लगाया जाना चाहिए।
सर्विस चार्ज लगाने पर पाबंदी

आपको बता दें इसी महीने सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने सेवा शुल्‍क को लेकर आदेश द‍िए थे। सीसीपीए ने बिल में खुद से लगाए जाने वाले सर्विस चार्ज पर पाबंदी लगा दी है। इस आदेश के बाद होटल और रेस्टोरेंट ग्राहक को सर्विस चार्ज देने के ल‍िए मजबूर नहीं कर सकते। यह ग्राहक का अपना न‍िर्णय होगा क‍ि वह सर्व‍िस चार्ज देता है या नहीं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भारी बारिश, अलर्ट जारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता समेत द​क्षिण बंगाल के ​जिलों में आज यानी सोमवार से भारी बारिश हो सकती है। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के आगे पढ़ें »

ऊपर