कल से बदल जाएगा रेलवे का बड़ा नियम! जान लें वरना होगी दिक्कत

नई दिल्ली: अगर आप भी रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। अब टिकट बुक करने से पहले आप इंडियन रेलवे के नए नियम को जान लें। दरअसल, कल से इंडियन रेलवे की समय सारणी में बदलाव होने जा रहा है। गौरतलब है कि बीते दो वर्ष के बाद रेलवे की नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू हो रही है। ऐसे में, रेल विभाग पूरे जोर-शोर से इसकी तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि लंबे समय के बाद बदल रहे रेलवे के समय सारणी में काफी कुछ अलग होगा। आइए जानते हैं विस्तार से-

रेलवे ला रहा है नई समय सारणी 

एक नवंबर से प्रयागराज मंडल के तमाम रेलवे स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों के समय में भी बदलाव होगा। पिछले वर्ष मई माह से रेलवे स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है। नई समय सारिणी लागू होने के बाद इन ट्रेनों से स्पेशल और फेस्टिवल ट्रेन का दर्जा हट सकता है। पिछले साल लॉकडाउन के बाद रेलवे ने सबसे पहले राजधानी एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया था। तब से अब तक सभी राजधानी एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया गया। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिम रेलवे की जिन ट्रेनों में गैर-मानसून समय लागू किया गया है।

देखें ट्रेनों की लिस्ट
गाड़ी संख्या 09331/09332 कोचुवेली-इंदौर-कोचुवेली (साप्ताहिक) विशेष
गाड़ी संख्या 09262/09261 पोरबंदर-कोचुवेली-पोरबंदर (साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
गाड़ी संख्या 09578/09577 जामनगर-तिरूनेलवेली-जामनगर (द्वि-साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
गाड़ी संख्या 09424/09423 गांधीधाम-तिरुनेलवेली-गांधीधाम (साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
गाड़ी संख्या 09260/09259 भावनगर-कोचुवेली-भावनगर (साप्ताहिक) एक्सप्रेस स्पेशल
गाड़ी संख्या 02908/02907 हापा-मडगांव-हापा (साप्ताहिक) एक्सप्रेस विशेष

गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर के बाद ट्रेनों का संचालन जीरो नंबर से शुरू हुआ, लेकिन धीरे-धीरे हालात पटरी पर आने के साथ ही 95 फीसदी ट्रेनें अब तक पटरी पर आ चुकी हैं। ऐसे में रेलवे मंत्रालय में लंबे समय से मंथन चल रहा है कि एक नवंबर से लागू होने वाली नई समय सारिणी से ट्रेन नंबर के आगे का जीरो अब हटा लिया जाए।

इससे पहले 2019 में आई थी समय सारणी 

आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे की समय सारिणी साल 2019 में ही आई थी। इसके बाद कोरोना की वजह से रेलवे में ट्रेनों का टाइम टेबल अटका हुआ था। एक नवंबर से नया टाइम टेबल आने की संभावना जताई जा रही है। उत्तर मध्य रेलवे ने बताया कि नई समय सारिणी एक नवंबर से लागू हो रही है।

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रो पड़े रतन मालाकर, कहा…देखें वीडियो

कोलकाताः इस बार वार्ड 73 से तृणमूल कांग्रेस ने ममता की भाभी काजरी बनर्जी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं इस वार्ड से टिकट नहीं मिलने आगे पढ़ें »

ऊपर