ये 2 असामान्य लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान, ओमिक्रॉन के हो सकते हैं संकेत

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण के आम लक्षणों में से एक सर्दी, खांसी और बुखार है। ठंड में ज्यादातर लोग इसके चपेट में आ जाते हैं। वहीं, अब कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भी बढ़ते ही जा रहे हैं, ऐसे में इसके लक्षण की पहचान होना भी जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रोन संक्रमण के दो ऐसे लक्षण हैं जो आम सर्दी-जुकाम से अलग है। ओमिक्रॉन संक्रमण के लक्षण भी सर्दी-जुकाम की तरह ही होते हैं। हालांकि, इसकी शुरुआत धीरे-धीरे दो असामान्य लक्षणों सिर दर्द और थकान से होती है।

ओमिक्रोन के अन्य प्रकार के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट तीन गुना ज्यादा संक्रामक है। डब्लयूएचओ के मुताबिक, ये ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है। डेटा के मुताबिक, ये संक्रमण डेल्टा वेरिएंट की तरह गंभीर नहीं है। वहीं, ओमिक्रॉन के सामान्य लक्षणों में हल्का बुखार होना शामिल है। इसके अलावा थकान, गले में चुभन और शरीर में बहुत ज्यादा दर्द भी  ओमिक्रॉन संक्रमण के खास लक्षण हैं। हालांकि,  ओमिक्रॉन में स्वाद और सुगंध जाने जैसे लक्षण नहीं देखे गए हैं।

डेल्टा वायरस और ओमिक्रोन 

हेल्थ एक्सपर्ट्स अभी  ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों में पूरी तरह फर्क नहीं कर पाए हैं। डेटा के अनुसार, सिर्फ 50 प्रतिशत लोग ही कोरोना वायरस के ये लक्षण- बुखार, खांसी या फिर सुगंध-स्वाद की कमी को अनुभव करते हैं। वहीं, इन दोनों वेरिएंट में सिर दर्द, नाक बहना, थकान, छींक आना या गले में खराश महसूस करते हैं। ऐसे में कोरोना के वेरिएंट से बचने के लिए कोविड नियमों का पालन करने और वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्कूल खाेलने के लिए शिक्षा विभाग ने नवान्न से मांगा सुझाव

सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : राज्य का शिक्षा विभाग अब स्कूलों को खोलनेे पर विचार कर रहा है। गत शुक्रवार को इस संबंध में राज्य के मुख्य आगे पढ़ें »

ऊपर