अगस्त में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, सरकारी दफ्तरों में भी 20 दिनों की छुट्टी

नई दिल्ली : अगस्त का महीना शुरू होते ही तीज त्योहारों का महीना शुरू हो चुका है। इस महीने के ज्यादातर दिनों में बैंक और सरकारी दफ्तरों में काम काज ठप रहता है। यदि आपको बैंक या सरकारी दफ्तरों से संबंधित कोई काम है तो उसे समय रहते निपटा लें वर्ना आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
इस महीने 10 दिन बंद रहेंगे बैंक
यदि आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो जल्द से जल्द उसे पूरा कर लें, क्योंकि इस महीने केवल 21 दिन बैंक खुलेंगे और 10 दिन बैंक में अवकाश रहेगा। बैंकों में इस महीने साप्ताहिक छुट्टियों के अलावा त्योहारों की छुट्टियां भी रहेंगी। वहीं बात अगर छत्तीसगढ़ की करें तो यहां अन्य राज्यों के मुकाबले और ज्यादा छुट्टियां रहेंगी क्योंकि यहां सप्ताह में 5 दिन काम का नियम लागू है। इस लिहाज से उनकी छुट्टियों की संख्या बढ़ जाएगी।
दफ्तरों में केवल 11 दिन होगा कामकाज
वहीं बात अगर सरकारी दफ्तरों की करें तो छत्तीसगढ़ में इस महीने केवल 11 दिन ही सरकारी दफ्तर खुलेंगे. दरअसल इस महीने रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस और कृष्ण जन्माष्टमी जैसे बड़े त्योहार हैं. इसके अलावा 8 दिन शनिवार और रविवार की छुट्टी है। इसके अलावा 22 अगस्त को छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेटरेशन की अनिश्चितकालीन हड़ताल है। इसलिए इस महीने के ज्यादातर दिन अवकाश में ही बीतेंगे।
बैंकों में कब-कब रहेगी छुट्टी?
बैंकों में अवकाश की बात करें तो 13,14 और 15 अगस्त को लगातार तीन दिन बैंकों की छुट्टी पड़ रही है, क्योंकि 13 अगस्त को शनिवार है, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी है और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है। बता दें कि बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है। इसलिए किसी भी समस्या से बचने के लिए अपने जरूरी कामों का समय पर पूरा कर लें।
इस महीने बैंकों की छुट्टी का कैलेंडर
7 अगस्त (रविवार), 9 अगस्त (मुहर्रम), 12 अगस्त (रक्षा बंधन), 13 अगस्त (दूसरा शनिवार), 14 अगस्त (रविवार), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 18 अगस्त (जन्माष्टमी), 21 अगस्त (रविवार), 27 अगस्त (चौथा शनिवार), 28 अगस्त (रविवार)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एक बेड, चावल और फ्राई आलू… जेल में पार्थ चटर्जी…

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के सबसे ताकतवार नेताओं में शुमार पूर्व कैबिनेट मंत्री पार्थ चटर्जी ईडी की कस्टडी में हैं। टीएमसी में पार्थ चटर्जी को तीसरे आगे पढ़ें »

ऊपर