बाबरी मस्जिद विध्वंस : आज 8 भाजपा नेताओं के खिलाफ फैसला करेगी अदालत

लखनऊ : अब से ​कुछ ही देर में एक विशेष केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत 1992 के बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में फैसला सुनाएगी। धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और बाबरी मस्जिद के विध्वंस के आरोपी में कुल 27 अभियुक्तों ने अदालत कक्ष में प्रवेश किया और अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

27 अ​भियुक्तों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 8 दिग्गज नेता भी शामिल हैं, जिन्हें 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के लिए दोषी पाया गया है:
1) लालकृष्ण आडवाणी
2) एमएम जोशी
3) उमा भारती
4) कल्याण सिंह
5) विनय कटियार
6) साक्षी महाराज
7) लल्लू सिंह
8) बीबी शरण सिंह

पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री एमएम जोशी, पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह सहित कुछ प्रमुख अभियुक्तों के वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यवाही में शामिल होने की संभावना है।

सीबीआई अदालत अपना फैसला दो एफआईआर – 197/1992 और 198/1992 में सुनाएगी। एफआईआर 197 विध्वंस को अंजाम देने के लिए ‘कारसेवकों’ के खिलाफ थी और एफआईआर 198 विध्वंस को बढ़ावा देने के लिए भाजपा के आठ नेताओं के खिलाफ थी। बता दें कि मुकदमे के दौरान, अदालत ने 354 गवाहों की भी जांच की। मामले में दर्ज कुल 49 आरोपियों में से 17 की मौत हो चुकी है। अयोध्या मस्जिद को 6 दिसंबर 1992 में करसेवकों ने ध्वस्त कर दिया गया था। उन्होंने दावा किया था कि यह एक प्राचीन राम मंदिर की साइट पर बनाया गया था।

बहरहाल, लखनऊ की विशेष सीबीआई अदालत में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और भाजपा प्रशंसकों को अदालत के परिसर में घुसने की अनुमति नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर