सावन के अवसर पर बाबा वैद्यनाथ धाम में रात से ही श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

The crowd of devotees in Sawan, Vaidyanath Dham

रांची : सावन के पावन अवसर पर सोमवार को देश के विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं की लम्बी कतार देखने को मिली। ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ मनोकामना ज्योतिर्लिंग बाबा वैद्यनाथ के दरबार में देर रात से ही कांवरियों का तांता लग गया। वैद्यनाथ मंदिर के अलावा झारखंड महादेव, ताड़केश्वर, रोजगारेश्वर सहित कई अन्य मंदिर में सुबह बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। श्रद्वालुओं ने ‘बम बोले’ की गूंज के साथ शिवलिंग पर रुद्राभिषेक, जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक किए, साथ-साथ बाबा भोलेनाथ को बिल्व पत्र और फूल-माला भी अर्पित किए।

केसरिया रंग में रंगी बाबा की नगरी

रांची में पहाड़ी बाबा मंदिर के पास हर साल श्रावण महीने में मेला का आयोजन किया जाता है। यहां सुबह से ही मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का तांता लग गया। साथ ही बाबा का दरबार पूरा केसरिया रंग में रंग गया। बताया जा रहा है कि यहां मेले की तैयारी जोर-शोर से की गई है। श्रद्धालुओं का जमावड़ा रविवार से ही देखने को मिलने लगा। सोमवार को जैसे-जैसे समय ढलता गया वैसे-वैसे यहां कांवरियों भीड़ बढ़ती गयी। प्रशासन की अोर से सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा गया हैै। बोल बम के नारे के साथ पूरा पथ कांवरियों के भीड़ से गुलजार हो गया। पहाड़ी बाबा मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए रविवार के रात से ही कांवरियों की लंबी कतार देखने को मिली।

बता दें कि बाबा वैद्यनाथ मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए रविवार रात से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई। श्रद्धालुओं की सेवा में जुटे प्रशासन ने भीड़ को कम करने के लिए रात से ही मंदिर के पट खोल दिये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर