‘आयुष्मान भारत योजना’ भाजपा का ब्रांड नहीं है- डॉ. हर्षवर्द्धन

Union Minister Dr Harshvardhan, Ayushman Bharat Yojna, BJP brand

नई दिल्‍ली : संसद सत्र के दौरान शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्‍थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सदन में का कि ‘आयुष्मान भारत’ भारत योजना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कोई ब्रांड नहीं है। यह एक योजना है जिसका लाभ हर गरीब परिवार उ

 

ठा सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरूआत स्वास्थ्य कल्याण के लिए की थी, ताकि इसका लाभ हर गरीब परिवार ले सके। हर्षवर्धन का कहना है कि प्रत्येक राज्य को सभी प्रकार के राजनीति मुद्दे से हट कर इस योजना को लागू करना चाहिए।

पांच लाख की सुविधा का प्रावधान

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने योजना के बारे में बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक गरीब परिवारों को सलाना पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा दिए जाने का प्रावधान है। साथ ही उन्होंने कहा कि 10 करोड़ में से 8 करोड़ परिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा चुकी है। लाभार्थी इसका लाभ देश के किसी भी कोने से उठा सकते हैं।

आयुष्मान योजना से कई राज्य वंचित

दरअसल, हर्षवर्धन ने सदन में पश्चिम बंगाल से जुड़े एक पूरक सवाल के जवाब में कहा कि बंगाल सरकार ने साल के प्रथम महीने में आयुष्मान भारत योजना से बाहर निकलने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि इस वजह से मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल में कैंसर का इलाज करा रहे बंगाल के एक रोगी का उपचार रोक दिया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना को पश्चिम बंगाल के अलावा तेलंगाना, दिल्ली, राजस्थान और पंजाब में लागू नहीं किया गया जबकि इस योजना का सकारात्मक असर ओडिशा में देखने को मिल रहा है। फिलहाल सरकार दिल्ली में योजना को लागू करने के लिए प्रदेश सरकार से बातचीत कर रही है।

बता दें कि सदन में तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि बंगाल में राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाएं बेहतर हैं। सुदीप के बयान को नकारते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि आयुष्मान भारत भाजपा का कोई ब्रांड नहीं है। यह योजना गरीब परिवारों के लिए है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पैन को आधार से इस तारीख तक करा लीजिए लिंक, नहीं तो होगी मुश्किलें

नई दिल्ली : इनकम टैक्स विभाग ने निर्देश जारी किया है कि इस साल के आखिर तक पैन को आधार से लिंक कराना अनिवार्य है। आगे पढ़ें »

modi

नागरिकता कानून पर हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण, अफवाहों से दूर रहें और शांति बनाए रखें : पीएम मोदी

नई दिल्ली : नागरिकता संशोधन कानून पर देश के कई शहरों में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान आया। आगे पढ़ें »

bangladesh

भारत में अवैध ढंग से रह रहे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए तैयार है बांग्लादेश

rahul

स्मृति की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने मांगा राहुल के बयान पर जवाब

momota

महिलाओं के खिलाफ हिंसा को ‘न’ कहें : ममता बनर्जी

नवंबर में थोक महंगाई दर में 0.58% की बढ़ोत्तरी, प्याज की कीमतों में सबसे ज्यादा वृद्धि

अपने पुराने यूएएन नंबर को इस तरह करें नए में ट्रांसफर

dhankhad

ममता की रैली पर धनखड़ ने कहा, असंवैधानिक और भड़काऊ कार्य करने से बचें

court

जामिया हिंसा पर मंगलवार को होगी सुनवाई, पहले रोके जाएं हिंसक प्रदर्शन- सुप्रीम कोर्ट

aligadh

नागरिकता कानून : अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों का प्रदर्शन, 6 जिलों में धारा 144 लागू, 500 के खिलाफ केस दर्ज

ऊपर