सावधान! मंकीपॉक्स बदल रहा लक्षण

नई दिल्ली :  कोरोना वायरस की तरह ही मंकीपॉक्स भी अपने लक्षण बदल रहा है।  ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मरीजों के निजी अंगों में व्यापक जख्म मिले हैं। ये दुनियाभर में पूर्व में मिले मंकीपॉक्स के लक्षणों की तुलना में अलग हैं।

जननांग और गुदा के आसपास घाव दिखाई दिए
शोध में कहा गया है कि इन मरीजों के समूह में शामिल रोगियों में जननांग और गुदा के आसपास त्वचा पर घाव दिखाई दिए। इससे पहले किए गए अध्ययन में मंकीपॉक्स के मरीजों की तुलना में इन मरीजों में थकान और बुखार जैसे लक्षण कम दिखे। शोधकर्ताओं ने लंदन में चार सेक्सुअल हेल्थ क्लीनिकों से मंकीपॉक्स रोगियों के डाटा एकत्रित किए थे। उन्होंने मरीज के यात्रा इतिहास, यौन संपर्क की जानकारी, लक्षणों व इलाज के डाटा के अध्ययन के आधार पर यह रिपोर्ट तैयारी की है।

बढ़ सकते हैं यौन संक्रमण के मामले
उक्त निष्कर्षों के आधार पर शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि मंकीपॉक्स मरीजों की पहचान के लिए इस बीमारी के संभावित लक्षणों की समीक्षा की जानी चाहिए। उनका यह भी अनुमान है कि मंकीपॉक्स मरीजों में जननांग की त्वचा पर घावों बढ़ने और इसके कारण यौन संपर्क से होने वाले संक्रमणों की संख्या बढ़ सकती है। इसका अर्थ है कि यौन स्वास्थ्य केंद्रों या सेक्सुअल हेल्थ क्लीनिकों में भविष्य में मंकीपॉक्स के मामले ज्यादा पहुंच सकते हैं। इन हालातों से निपटने के लिए शोधकर्ताओं ने अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था करने का भी सुझाव दिया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्वतंत्रता दिवस पर महानगर में तैनात रहेंगे 2500 पुलिस कर्मी

रेड रोड में मौजूद रहेंगे 1200 पुलिस कर्मी 6 वॉच टॉवर, 11 बंकर और 3 क्यूआरटी किए गए तैनात 6 ज्वाइंट सीपी, 20 डीसी और 40 एसीपी आगे पढ़ें »

ऊपर