आज आ सकता है एक और राहत पैकेज! वित्त मंत्री करेंगी दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली : कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने के लिए आज सरकार राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाली है, जिसमें संभावना जताई जा रही है कि वो स्टिमुलस को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकती है।
आज एक और राहत पैकेज का ऐलान?
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री छोटे उद्योगों को सहारा देने के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के लिए फंडिंग में इजाफा कर सकती हैं। अभी ये स्कीम 3 लाख करोड़ रुपये की है, इसे बढ़ाकर 5 लाख करोड़ रुपये किया जा सकता है।
बैंकों के लिए आएगी अच्छी खबर
इसके अलावा बैड बैंक एआरसी के ऐलान की भी उम्मीद की जा रही है। 1 फरवरी 2021 को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैड बैंक बनाने की घोषणा की थी। बैड बैंक को ही एआरसी या असेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी कहते हैं। बैंकिंग सेक्टर के लिए ये अच्छी खबर हो सकती है क्योंकि एआरसी बैंकों के बैड लोन यानी डूबे हुए लोन को खरीदता है और अपने तरीके से रिकवरी करता है। इससे बैंकों का बहीखाता साफ हो जाता है और उनके लिए बिजनेस करना ज्यादा आसान हो जाता है।
कोविड डेटा का निरीक्षण कर रही है सरकार
पिछले दिनों ही वित्त मंत्रालय के प्रिंसिपल इकोनॉमिक एडवाइजर संजीव सान्याल ने कहा था कि केंद्र सरकार कोविड-19 संक्रमण के 6 हफ्तों के डेटा का बारीकी से निरीक्षण करेगी और फिर किसी आर्थिक दखल को तय करेगी, न कि महामारी की तीसरी लहर के अनुमानों के आधार पर इसका ऐलान किया जाएगा। संजीव सान्याल का ये बयान सरकार की खराब योजना को लेकर हुई आलोचनाओं पर आया है, जिसकी वजह से लोगों ओर इकोनॉमी को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है।
पिछले साल दिया था 27 लाख करोड़ का पैकेज
पिछले साल 2020 में कोरोना महामारी से प्रभावित इकोनॉमी को सहारा देने के लिए केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया था। सरकार का ये राहत पैकेज कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये का था, जो कि कुल जीडीपी का 13 परसेंट से भी ज्यादा था। सबसे पहले केंद्र सरकार ने मार्च 2020 में गरीबों और कमजोर वर्ग को महामारी के प्रभाव से बचाने के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का ऐलान किया।
आत्मनिर्भर भारत पैकेज 3.0
फिर इसके बाद आत्मनिर्भर भारत योजना का ऐलान मई 2020 में हुआ। जिसका ज्यादातर फोकस सप्लाई साइड बिंदुओं और लंबी अवधि रिफॉर्म को लेकर था। आत्मनिर्भर भारत 3.0 के तहत सरकार ने नवंबर 2020 में दिवाली से पहले भी 2.65 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था। जिसमें से 1.45 लाख करोड़ रुपये मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में जान फूंकने के लिए दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : तालतल्ला से 1.30 किलो चरस के साथ एक गिरफ्तार

कोलकाता : तालतल्ला थानांतर्गत अब्दुल लतीफ स्ट्रीट से 1.30 किलो चरस के साथ पुलिस ने एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। अभियुक्त का नाम शेख आगे पढ़ें »

ऊपर