अलग गोरखालैंड के लिए भाजपा विधायक ने दिया नड्डा को पत्र

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : भाजपा सांसद जॉन बारला के बाद अब एक और भाजपा विधायक की ओर से अलग गोरखालैंड की मांग उठी है। इसे लेकर कर्सियांग के भाजपा विधायक विष्णु प्रसाद शर्मा ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को पत्र दिया है जिसमें उन्होंने पश्चिम बंगाल की जमीन से गोरखाओं के क्षेत्र को अलग करने यानी अलग गोरखालैंड की मांग की है। भेजे गये पत्र में भाजपा विधायक ने कहा है, ‘दार्जिलिंग पहाड़ से भाजपा को 3 सांसद मिलें और डुआर्स में भी 2019 और 2021 के चुनाव में लोगों ने भाजपा पर भरोसा जताया। इस भरोसे का कारण उनकी लम्बे समय की मांग है जिसे भाजपा ने गत बार प्रकाशित अपने संकल्प पत्र में भी रखा था। गोरखाओं की लम्बे समय की मांग यानी हमारी जमीन को पश्चिम बंगाल से अलग करना। ऐसा उचित राजनीतिक तरीके से हो और इसमें ऐतिहासिक व राजनीतिक परिदृश्यों का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिये।’ भाजपा विधायक ने कहा कि गोरखाओं की तरह उत्तर बंगाल की अन्य पारंपरिक जनजातियां जैसे कि राजवंशी, कोच, टोटो, राभा, मेचे व अन्य आदिवासी भी राज्य सरकार के आंतरिक औपनिवेशिक दृष्टिकोण से पीड़ित हैं, ऐसे में गोरखाओं के साथ ही इन जनजातियों को भी राजनीतिक बढ़त मिलनी चाहिये। गत 12 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर शुरू हुई त्रिपक्षीय वार्ता और आगे होने वाली ऐसी वार्ताओं से उम्मीद है कि इस समस्या का समाधान होगा। गोरखालैंड के मुद्दे के अलावा पत्र में उत्तर बंगाल में एम्स का निर्माण, नेपाली भाषा का टेलिविजन और चाय बागान श्रमिकों के भत्ते में वृद्धि की अपील भी की गयी। इस मुद्दे पर प्रदेश भाजपा नेतृत्व द्वारा कुछ भी कहने से इनकार कर दिया गया। एक भाजपा नेता ने इस बारे में कहा, ‘किसी पत्र के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है, लेकिन हम किसी प्रकार के बंटवारे के खिलाफ हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोहली ने वमिका की तस्वीरें नहीं छापने का अनुरोध किया

केपटाउन : भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने सोमवार को मीडिया से अनुरोध किया कि उनकी बेटी वमिका की तस्वीरें नहीं छापे। उन्होंने कहा आगे पढ़ें »

ऊपर