कोविड-19: बंगाल के प्रवासी दुर्गा पूजा विधि-विधान ‘ऑनलाइन’ सीखने को मजबूर

कोलकाता: विदेशों में रह रहे बंगाल के लोग कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुर्गा पूजा से जुड़े विधि-विधान ऑनलाइन सीख रहे हैं क्योंकि महामारी के चलते पश्चिम बंगाल से पुजारी अभी अंतरराष्ट्रीय यात्राएं नहीं कर सकते। दरअसल राज्य के कई पुजारी विदेशों में बसे बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा अनुष्ठान करने के वास्ते अमेरिका से ले कर जापान तक जाते थे लेकिन महामारी के चलते हालात पूरी तरह से बदल गए हैं।

विदेश में बसे बंगाल के लोगों के अनुरोध पर ‘सर्व भारतीय प्रज्ञा विद्या अकादमी’ संगठन ने ब्राह्मणों के लिए सात सितंबर और चार अक्टूबर को ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का फैसला किया। संगठन के संस्थापक जयंत कुशारी ने बुधवार को कहा, ‘संक्रमण ने हमारा कहीं भी आना जाना बंद कर दिया है लेकिन दुर्गा पूजा इसके लिए रुक नहीं सकती। भारत और विदेश में बसे मित्रों के अनुरोध के बाद हमने डिजिटल कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया जहां उन्हें पूजा से जुड़े सारे विधि विधान सिखाए जाएंगे।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

केकआर को मिली सीजन की पहली जीत,  गिल चमके अबुधाबी :सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बोलिंग के बाद शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

अकाली दल का दूसरा ‘बम’, भाजपा से 22 साल पुराना नाता तोड़ा

चंडीगढ : भारतीय जनता पार्टी के सबसे पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा का साथ छोड़ने की घोषणा कर दी है। उसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक आगे पढ़ें »

ऊपर