अमेरिका का दोहरा रवैया : कोवैक्सीन लगाने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

नई दिल्ली : अमेरिका ने अपने यहां आने वाले दूसरे देशों के लोगों के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं। भारत के लिहाज से देखें तो इन नए नियमों से भारतीय कोवैक्सीन लगवाने वालों को अमेरिका में एंट्री नहीं मिलेगी। मार्च 2020 में भारत समेत 33 देशों के नागरिकों पर कोरोना के डर से अमेरिका ने पाबंदियां लगाई थीं।
कुछ कोरोना के घटते केस और कुछ दुनिया में बढ़ते वैक्सीनेशन की वजह से अमेरिका के मन में खौफ कुछ कम हो गया है। बाइडन ने नए कानून पर दस्तखत कर दिए हैं जिसके तहत वैक्सीन के दोनों डोज लिए अमेरिकी यात्रियों को तीन दिन पहले की नेगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। वैक्सीन ना लगवाने वालों को 24 घंटे पहले की नेगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। यात्रा के लिए विदेशी नागरिकों को दोनों डोज का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। सिर्फ विशेष परिस्थितियों में इससे छूट दी जाएगी।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्रिंस ने कहा- 8 नवंबर से, विदेश से अमेरिका आने वाले विदेशी यात्रियों को प्लने में चढ़ने से पहले टीकाकरण का सबूत यह नीति सार्वजनिक स्वास्थ्य को सबसे पहले रखती है। भारत के लिए ये फायदे की बात इसलिए है क्योंकि भारत उन 33 देशों में शामिल था जिन्हे कोरोना प्रभावित मान कर उसके यात्रियों का अमेरिका आना सीमित कर दिया गया था। अब तक अमेरिका ने देशों के आधार पर प्रतिबंध लगाया था अब नियमों का आधार वैक्सीन कर दिया गया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

न्यूटाउन में चल रही नाका चेकिंग

कोलकाताः सड़क हादसों को कम करने के लिए बिधाननगर पुलिस के नव दिगंत ट्रैफिक गार्ड अब सक्रिय है। वे नालबन के सामने कोलकाता के रास्ते आगे पढ़ें »

ऊपर