अगर आपके के फोन में भी हैं ये ऐप्स तो तुरंत करे दें डिलीट वरना…

तुरंत करे दें डिलीट नहीं तो हैक हो सकता है आपका फोन
कोलकाता : भारत में इंटरनेट यूजर्स के साथ कस्टमर केयर स्कैम्स की तादाद बहुत बढ़ गई है। वो ऐसे कि जब भी हमें किसी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर की जरुरत होती है तो हम गुगल पर सर्च करते हैं। फिर उन्हें डायल कर उनका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ये कस्टमर केयर नंबर स्कैमस्टर्स ने दर्ज किए होते हैं और ये वास्तविक कस्टमर केयर नंबर नहीं होते हैं। ये स्कैमस्टर्स कई बार यूजर को उनके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में रिमोट डेस्कटॉप ऐप्स डाउनलोड करने के लिए फोर्स करती हैं और इससे उनकी फोन का पूरा एक्सेस ले लेती हैं। या फिर उनके बैंक अकाउंट से उनका पैसा चुराती हैं। ये स्कैमस्टर्स यूजर्स के फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते हैं और ओटीपी समेत यूपीआई लॉगइन डिटेल्स चुरा लेते हैं।
TeamViewer QuickSupport: यह एक कॉमन ऐप है। यह आईटी मैनेजर्स द्वारा फोन्स और पीसी को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह बेहद ही काम उपयोगी टूल है। अगर आपको इस ऐप को इस्तेमाल करना नहीं आता है तो सुझाव है आप इसे डाउनलोड न करें। स्कैमर्स द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली यह सबसे कॉमन आप है। इसके जरिए स्कैमर्स यूजर्स की बैंक डिटेल्स और ओटीपी हासिल करने में कामयाब हो जाते हैं।
Microsoft Remote desktop: यह ऐप यूजर्स को पीसी या वर्चुअल ऐप्स को रिमोटली कनेक्ट करने की अनुमति देती ही। यह भी बेहद उपयोगी ऐप है और TeamViewer QuickSupport की तरह ही काम करती है। हालांकि, यह टूल हैकर्स के लिए भी काफी उपयोगी है अगर यूजर को यह पता न हो कि रिमोट डेस्कटॉप ऐप्स कैसे काम करती हैं।
AnyDesk Remote Control: यह बिजनेस यूजर्स द्वारा इस्तेमाल की जाती है। इससे डेस्कटॉप को रिमोटली एक्सेस किया जाता है। लेकिन यह स्कैमर्स के लिए भी यूजर की जानकारी हासिल करने का उपयोगी टूल है। हैकर्स, यूजर्स को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए फोर्स करते हैं। अगर आप यह ऐप इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता है तो इसे डाउनलोड न करें।
AirDroid: यह भी एक रिमोट एक्सेस ऐप है जिसे एंड्रॉइड फोन्स में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए भी यह सुझाव है कि अगर आप इसे इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो इसे डाउनलोड न करें।
AirMirror: यह भी एक लोकप्रिय ऐप है। यह पीसी के जरिए आपको अपने फोन को एक्सेस करने की सुविधा देता है। अगर कोई आपको यह ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है तो ऐप डाउनलोड न करें जब तक आपको इसके बारे में सब जानकारी न हो।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नार्थ कोलकाता में दही चूड़ा कार्यक्रम का आयोजन

कोलकाता : नार्थ कोलकाता भाजपा महिला मोर्चा की महासचिव मंजू गुप्ता द्वारा दही चूड़ा कार्यक्रम में पहुंचे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष व अन्य । आगे पढ़ें »

अंतिम मतदाता सूची में 7 करोड़ से अधिक मतदाता

  राज्य चुनाव आयोग ने जारी की मतदाता सूची कोलकाताः राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच राज्य चुनाव आयोग की तरफ से अंतिम मतदाता आगे पढ़ें »

ऊपर