सनसनीखेज खुलासा : बंगाल के सैन्य ठिकानों पर है अलकायदा की निगाह

terrorist camp in nepal

सिलीगुड़ी : उत्तर बंगाल के सभी सैन्य ठिकानों और गतिविधियों पर अलकायदा और लश्कर-ए-ताेयबा की पैनी निगाह है। सिलीगुड़ी के सुकना, बेंगडूबी सैन्य और एअरफोर्स मुख्यालय सहित बिन्नागुड़ी, हासीमारा और सिक्किम सहित अन्य सैन्य मुख्यालयों के आसपास आतंकी संगठन अपनी पैठ बनाने में जुटे हैं।

खुफिया सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में आईएसआई के इशारे पर भी सैन्य मुख्यालयों की रेकी की जा रही है। यहां तक कि सैन्य खुफिया विभाग के अधिकारी भी सेना के अंदर छिपे नेटवर्क का पता लगाने में एड़ी चोटी एक कर रहे हैं। वहीं चीन के साथ जारी तनाव के बीच आतंकी संगठनों की बढ़ती गतिविधियों को भी एनआईए सहित अन्य खुफिया एजेंसियां खतरनाक मान रही है।

आईबी और एनआईए है चौकन्ना

खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आईबी और एनआईए बागडोगरा एअरफोर्स और बेंगडुबी सैन्य मुख्यालय के आसपास रहने या वहां आकर भाड़े या अन्य माध्यमों से रहने वालों पर भी नजर रखे हुए हैं। यहां से एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है कि एक खास संप्रदाय के लोगों की संख्या यहां तेजी से बढ़ रही है। वहीं पिछले 3 माह से नेपाल से भी आवागमन इस क्षेत्र तक आने और जाने वाले लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की गयी है।

केन्द्रीय खुफिया विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुर्शिदाबाद और मालदह से अलकायदा के आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद से सिलीगुड़ी सहित उत्तर बंगाल के सभी सीमांत क्षेत्रों और सैन्य मुख्यालयों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं और वहां आसपास रहने वाले कुछ संदिग्ध लोगों की गतिविधियों के डिजिटल फुटप्रिंट लिये जा रहे हैं। वहीं सूत्रों ने बताया कि सैन्य खुफिया अधिकारी भी आंतरिक सुरक्षा के प्रति गंभीरता से काम कर रहे हैं और कई गंभीर जानकारी भी जुटा चुके हैं लेकिन सुरक्षा के लिहाज से उसका खुलासा अभी नहीं किया गया।

अलकायदा चीफ कर रहा आतंकियों की बहाली

पूरे देश में अलकायदा इन द इंडियन सबकांटिनेंट (एक्यूआईएस) की गतिविधियों पर एनआईए के साथ-साथ आईबी भी नजर रख रही है। वर्ष 2014 से ही अलकायदा चीफ अमन अल जवाहिरी भारत में अपने आतंकियों की बहाली कर रहा है। अब उसकी जद में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद, मालदह, केरल सहित देश के अन्य हिस्से भी आ गये हैं।

ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि बंगाल में मुर्शिदाबाद और मालदह अब ऐसे क्षेत्र हैं जहां से अलकायदा के आतंकियों और लिंकमैन की गिरफ्तारी हो चुकी है लेकिन सिलीगुड़ी-बागडोगरा, फांसीदेवा सहित कूचबिहार, अलीपुरदुआर और जलपाईगुड़ी ऐसे क्षेत्र हैं जहां एनआईए की नजर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर