जोशीमठ के बाद कर्णप्रयाग में भी मकानों में आयीं दरारें

बदरीनाथ के रावल ने की परियोजनाओं को तुरंत रोकने की अपील
जोशीमठ/देहरादून/नयीदिल्ली/कन्नूर : उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के बाद अलकनंदा व पिंडर नदी के संगम कर्णप्रयाग में भी पिछले एक साल से हो रहे भू धंसाव से करीब पचास भवनों पर दरारें आ गयी है जिससे यहां के करीब 100 परिवार खतरे की जद में आ गये हैं। इस बीच बदरीनाथ मंदिर के रावल (प्रमुख पुजारी) ईश्वरप्रसाद नंबूदरी ने सरकार से अपील की है कि जोशीमठ में प्रकृति और लोगों को नुकसान पहुंचाने वाली परियोजनाओं को तुरंत रोका जाये।
कर्णप्रयाग में कई मकान बेहद असुरक्षित हो गये हैं जो कभी भी जान माल के लिए खतरा बन सकते हैं। इसे देखते हुए स्थानीय प्रशासन की संयुक्त टीम बदरीनाथ हाईवे के किनारे बसे बहुगुणा नगर व सब्जी मंडी के ऊपरी भाग आईटीआई क्षेत्र में हो रहे भू-धंसाव से क्षतिग्रस्त भवनों के निरीक्षण के साथ मूल्यांकन के लिए पहुचीं। प्रशासन की टीम ने मौके पर 25 मकानों में बड़ी दरारें पायी, जिसमें आठ मकान अधिक रूप से असुरक्षित पाये। टीम ने आठ पीड़ित परिवारों को भवन खाली करने के नोटिस थमा दिये हैं। साथ ही इन परिवारों को कर्णप्रयाग नगर पालिका के रैन बसेरे में रहने के निर्देश दिये गये हैं।
बदरीनाथ मंदिर के रावल नंबूदरी ने कन्नूर (केरल) में कहा कि जोशीमठ में विकास चिंता का विषय है। पृथ्वी की दृष्टि से हानिकारक विकास परियोजनाओं को रोका जाना चाहिए। ऐसी किसी परियोजना का कोई मतलब नहीं है कि जो पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील धरती और यहां के लोगों के लिए समस्या पैदा करे। गत 19 नवंबर को सर्दियों के मौसम से पहले बदरीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के बाद रावल अपने शीतकालीन प्रवास के लिए गृह राज्य केरल लौटे हैं। गौरतलब है कि जोशीमठ में आयी आपदा के लिए जमीन धंसने को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।
सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
उच्चतम न्यायालय उत्तराखंड के जोशीमठ में भू-धंसाव संकट को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए अदालत के हस्तक्षेप के अनुरोध वाली याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। शीर्ष न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड 16 जनवरी की वाद सूची के अनुसार प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी एस नरसिंह और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला का पीठ स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगा। एजेंसियां

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘तापस भाजपा का ‌आदमी है, अदालत में भी यही कहूंगा’

कोलकाताः तापस मंडल का भाजपा से 'सांठगांठ' है। शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में फंसे तृणमूल युवा नेता कुंतल घोष ने शुक्रवार को सीजीओ परिसर से आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : कोलकाता में चिकन पॉक्स से मरने वालों की संख्या 26 हुई

कोलकाताः  क्या कोविड के तरह ही चिकल पॉक्स भी लोगों में बढ़े जा रहा है? क्या इसके संक्रमण का तरीके भी कोविड के जैसे ही आगे पढ़ें »

ऊपर