वैक्सीन लगाने के बाद बरते ये सावधानी !

नई दिल्ली : आज की तारीख यादगार है क्योंकि आज से भारत में विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन शुरू हो गया। वैक्सीनेशन के साथ में ही कुछ सावधानियां भी बरतने को कहा गया है।
वैक्सीनेशन के बाद बरतें ये सावधानियां
1- विशेषज्ञ के मुताबिक हर व्यक्ति को टीके की दो डोज लेना जरूरी होगा, तभी कोरोना वैक्‍सीन का असर देखा जा सकेगा। 2- पहली खुराक लेने के 28 दिन के बाद दूसरी डोज दी जाएगी। बता दें कि वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने के दो हफ्ते बाद कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होती है।
3- वैक्सीन के पहले और बाद में आपको शराब से दूरी बनानी होगी। शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है।
4- शराब पर अलग-अलग विशेषज्ञों की अपनी-अपनी राय है। पिछले महीने रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा था कि लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब ना पिएं। हालांकि कई एक्सपर्टों का कहना था कि केवल कुछ दिनों तक शराब से दूरी बनाएं।
5- एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगने के बाद शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड या एल्कोहॉलिक पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए।
6 – चाइना ग्लोबल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर शेंगन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, हाई शुगर और फैट की ज्यादा मात्रा मोटापा बढ़ने के लिए जिम्मेदार होती है। ये कोविड-19 की वैक्सीन प्रति आपके इम्यून को प्रभावित कर सकता है।
7- इसके अलावा वैक्सीन लग जाने के बाद आपको निश्चिंत नहीं हो जाना है।
8- वैक्सीनेशन के बाद भी आपको कोरोना की गाइडलाइंस की पालन करना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आप वायरस की जद में हो।
9- अगर वैक्सीन लगने के बाद आपको किसी प्रकार की दिक्कत महसूस हो रही हो तो इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट या फिर भारत सरकार की कोरोना हेल्पलाइन में इसको बताएं।
10- कोरोना वैक्सीन सभी सुरक्षा मानकों से होकर गुजरी है और इसको लेकर किसी प्रकार का भ्रम नहीं फैलना चाहिए। अगर आपको कोई भी ऐसी गलत जानकारी देता है या फिर आपको कहीं से मिलती है तो आप तुरंत उसको मना करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मंगलवार के दिन ये 6 काम करना होता है बड़ा ही अमंगलकारी

कोलकाताः पवनपुत्र हनुमान हर समस्या से अपने भक्तों को बचाते हैं। ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार के दिन इनके पूजा करने से इंसान के सभी भौतिक आगे पढ़ें »

..धन लाभ से लेकर करियर में सफलता के लिये करे ये 5 उपाय

कोलकाता : हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित हैं। मंगलवार के दिन संकटमोचन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती आगे पढ़ें »

ऊपर