AC की वजह से फैल सकता है कोरोना वायरस, Switch ON करने से पहले पढ़ें ये खबर

कोलकाताः भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से हालात काफी बिगड़ते जा रहे ह। देश में आई कोरोनावायरस की दूसरी लहर अब पूरी तरह से बेकाबू हो चुकी है। यही वजह है कि देशभर में रोजाना लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं और हजारों लोगों की मौत हो रही है। बीते 24 घंटों में देशभर में कोविड-19 के 2,61,500 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1501 लोगों की मौत भी हुई है। देशभर में तेजी से बढ़ रहे मरीजों की संख्या की वजह से एक्टिव केसों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। भारत में सामने आए नए मामलों के बाद अब एक्टिव मामलों की संख्या 18 लाख से भी ज्यादा हो गई है।
चीन के एक रेस्टॉरेंट से आया था मामला
भारत के ज्यादातर इलाकों में कोरोना के साथ-साथ गर्मी का भी प्रकोप बढ़ता जा रहा है। देश के मौजूदा मौसम को देखते हुए बिजली की खपत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि लोगों ने अब एसी चलाने शुरू कर दिए हैं। इसी के साथ कोरोना वायरस के प्रकोप में एसी को लेकर एक बार फिर तरह-तरह के सवाल खड़े होने लगे हैं। कोरोना वायरस की वजह से बने मौजूदा हालातों को देखते हुए सबसे बड़ा सवाल यही है कि एसी की वजह से कोरोना तेजी से फैल रहा है? बता दें कि इस तरह के सवाल सबसे पहले कोरोना की पहली लहर के दौरान सामने आए थे। उस वक्त चीन के एक रेस्टॉरेंट में खाना खाने गए 3 परिवार के 10 लोग संक्रमित हो गए थे। हैरान कर देने वाली बात ये थी कि रेस्टॉरेंट में बैठे इन तीन परिवारों के टेबल के बीच 1-1 मीटर की दूरी थी।
सेंट्रल एसी के जरिए फैल सकता है कोरोना
चीन से जब ये मामला सामने आया तो इसकी पड़ताल की गई। पड़ताल में पाया गया कि किसी भी रेस्टॉरेंट, ऑफिस, मॉल आदि पब्लिक प्लेस पर लगे सेंट्रल एसी कोरोना वायरस को फैलाने में सहायक हो सकते हैं। जांच में बताया गया कि सेंट्रल एसी किसी एक जगह की हवा को पूरे परिसर में फैलाती है, जिसकी वजह से कोरोना वायरस एक स्थान से दूसरे स्थान पर हवा के माध्यम से आसानी से पहुंच सकता है और वहां मौजूद लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसके अलावा एसी से होने वाले ठंडे वातावरण और नमी में भी कोरोना वायरस ज्यादा देर तक सक्रिय रह सकता हैञ हालांकि, इसके कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोजाना आ रहे हैं सैकड़ों शव, चरमरा रही है श्मशान घाटों की व्यवस्था

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना की दूसरी लहर का प्रकाेप कुछ इस कदर बढ़ा है कि श्मशान घाटों में रोंगटे खड़े करने वाली तस्वीरें देखने को आगे पढ़ें »

ट्रैफिक गार्ड के ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर का मरम्मत कराएगी पुलिस

कोविड के खिलाफ जंग में लालबाजार ने कसी कमर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना की दूसरी लहर के दौरान शहरवासियों की हालत खराब है। अस्पताल में बेड आगे पढ़ें »

ऊपर