गुजरात में तीसरी राजनीतिक शक्ति बनकर उभरी आप

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। राज्य में पार्टी अभूतपूर्व कामयाबी की तरफ बढ़ती दिख रही है। वहीं आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के दावों के विपरीत आप को कोई बड़ी जीत हासिल नहीं हुई है लेकिन रुझान बता रहे हैं कि यह चुनाव आम आदमी पार्टी के लिए बहुत सी अच्छी खबरें लेकर आया है।
चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक दोपहर 11.12 बजे तक आप को 12.8 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं जबकि 7 सीटों पर उसने बढ़त बनाई हुई है। इनमें खंभालिया सीट भी शामिल हैं जहां आप के सीएम पद के चेहरे इसुदान गढ़वी चुनाव लड़ रहे हैं। वह राज्य में तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पहली बार गुजरात की राजनीति में एक तीसरी शक्ति का उदय हुआ है। एक नई पार्टी के लिए यह उपलब्धि कम नहीं है।
राष्ट्रीय दल का दर्जा मिलना तय
लेकिन आम आदमी पार्टी के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी यह है कि गुजरात चुनाव परिणामों के बाद आप को राष्ट्रीय दल की मान्यता मिलनी तय हो गई हैं। शायद इसलिए ही दिल्ली के डिप्टी सीएम और आप नेता मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है कि गुजरात की जनता के वोट से आम आदमी पार्टी आज राष्ट्रीय पार्टी बन रही है। दरअसल एक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए, एक राजनीतिक संगठन को कम से कम चार राज्यों में मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
ऐसे मिलेगा आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा
राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए किसी दल को राज्य की कम से कम दो सीट पर जीत और विधानसभा चुनाव में छह प्रतिशत वोट हासिल करने की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए आप को गुरुवार को होने वाली मतगणना में दो सीटों पर जीत और छह प्रतिशत मत हासिल करने की जरूरत है। जो कि वह आराम से हासिल करती हुई दिख रही है। आप ने 7 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है और 12.8 फीसदी वोट भी हासिल कर लिया है।
दिल्ली, पंजाब और गोवा में पहले से ही राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करके आप राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने से सिर्फ एक राज्य दूर है जो कि अब उसके खाते में आता हुआ दिख रहा है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत चुनाव में क्यूआर कोड वाले बैलट बॉक्स का किया जायेगा इस्तेमाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जहां केंद्रीय वाहिनी की निगरानी में होने की बात है, वहीं इस चुनाव में आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत आगे पढ़ें »

ऊपर