69 बच्चे पैदा करने वाली महिला !

नई दिल्ली : हाल ही में मोरक्को में एक महिला दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गई थीं जब इस महिला ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, इससे पहले किसी महिला ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म नहीं दिया है। हालांकि इससे पहले भी एक महिला अपने विश्व रिकॉर्ड के चलते सुर्खियों में रह चुकी है। रूस की एक महिला के नाम एक स्पेशल रिकॉर्ड है। 17वीं शताब्दी में पैदा हुईं मिसेज वासिलयेव के बारे में कहा जाता है कि वे अपनी पूरी लाइफ में 27 बार प्रेग्नेंट हुई थीं और उन्होंने 69 बच्चों को जन्म दिया था। इस महिला का नाम गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। इस महिला का जन्म 1707 में हुआ था और वे रूस के तीसरे सबसे बड़े शहर शुया में रहती थी। उन्होंने रूसी किसान फ्योडोर वासिलयेव से शादी रचाई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने अपनी जिंदगी में 16 बार जुड़वां बच्चों, 7 बार एक साथ तीन बच्चे और 4 बार एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया। मिस वासिलयेव के चौंकाने वाले रिकॉर्ड्स के बारे में सबसे पहले साल 1782 में निकोलस्क के मठ ने रूस की राजधानी मॉस्को को रिपोर्ट किया था। हालांकि कई क्रिटिक्स इस महिला की हैरतअंगेज प्रजनन क्षमता को लेकर सवाल उठाते रहे हैं कि आखिर 17वीं शताब्दी में मॉर्डन साइंस की कमी के बावजूद ये महिला इतनी बार प्रेग्नेंट होने और सफलतापूर्वक डिलीवरी करा पाने में कैसे कामयाब रही, लेकिन द गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने इस रिकॉर्ड का बचाव किया है और कहा है कि ऐसी संभावना है कि इस महिला ने एक ही चक्र में हाइपर ओव्यूलेट किया हो या ये भी हो सकता है कि इस महिला में कई एग्स छोड़ने की प्रवृत्ति थी। गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स की ओर से दावा किया गया कि इससे जुड़वां या उससे अधिक बच्चे होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है और ऐसा ही कुछ इस महिला के साथ हुआ होगा। ये भी दावा किया गया कि किसी महिला के फर्टाइल पीरियड में 27 बार प्रेग्नेंट होना असंभव नहीं है। इस महिला के पति फियोडोर ने दूसरी शादी भी रचाई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, फियोडोर की दूसरी पत्नी 8 बार प्रेग्नेंट हुई थीं और उसने 18 बच्चों को जन्म दिया था। इस महिला ने 6 बार जुड़वां बच्चे और दो बार तीन बच्चों को एक साथ जन्म दिया था
फियोडोर के अपनी पहली पत्नी से 69, वहीं दूसरी पत्नी से 18 बच्चे थे। कुल मिलाकर ये शख्स 87 बच्चों का बाप था जिनमें से दो बच्चों की जन्म के दौरान ही मौत हो गई थी। हालांकि इस शख्स के 85 बच्चों ने स्वस्थ जीवन बिताया था। कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि इस महिला का पूरा नाम वैलेंटिना वासिलयेव है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर