…हंसी आने पर बेहोश होे जाती है ये महिला

नई दिल्ली : ब्रिटेन के बर्मिंगघम में रहने वाली बेला किलमार्टिन दो गंभीर बीमारियों से जूझ रही हैं जिसके चलते उन्हें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बेला नारकोलेप्सी और केटाप्लेक्सी नाम की दो बीमारियों से जूझ रही हैं। बेला ने कभी नहीं सोचा था कि इन बीमारियों के चलते उनके लिए हंसना दूभर हो जाएगा। दरअसल नारकोलेप्सी में इंसान को बहुत ज्यादा नींद आती है वही केटाप्लेक्सी एक ऐसी समस्या है जिसमें स्ट्रॉन्ग इमोशन्स के प्रभावी होने पर बॉडी पर कंट्रोल छूट जाता है। बेला के मामले में ये इमोशन हंसी है। यही कारण है कि जब भी बेला हंसती हैं तो उनका अपने शरीर पर काबू नहीं रहता और वे कई बार हंसते-हंसते सो भी जाती हैं। बेला ने बताया कि हंसने की वजह से उनकी पूरी बॉडी शटडाउन मोड में चली जाती है। उन्होंने बताया कि एक बार स्वीमिंग पूल में वे किसी बात पर हंसने लगी थीं और उनका अपनी बॉडी से कंट्रोल छूट गया था जिसके बाद वे डूबने से बाल-बाल बची थीं। इसके बाद से ही वे असुरक्षित जगहों पर हंसने को लेकर काफी सतर्क रहती हैं। उन्होंने कहा कि मेरे साथ ज्यादा समस्या तब आती है जब कोई अचानक फनी बात कह देता है और ऐसे में जब मेरी हंसी छूट जाती है तो मैं अपने मसल्स पर कंट्रोल खो बैठती हूं। मेरी टांगें कमजोर हो जाती हैं, मेरा सिर का बैलेंस बिगड़ने लगता है। मेरे आसपास क्या हो रहा है, मैं वो सब समझ पा रही होती हूं लेकिन अपने शरीर पर कंट्रोल खो देती हूं। उन्होंने आगे कहा कि मेरे घरवालों को लगता था कि मैं ड्रग्स कर रही हूं क्योंकि मैं जब भी हंसती थी तो मेरी आंखें काफी कुछ बयान कर रही होती थी। मैं इस परेशानी के चलते कई बार चोट भी खा चुकी हूं

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘एजेंसी की गिरफ्तारी पर असम्मानित महसूस किया था सुब्रत दा ने’

एकडालिया के उद्घाटन पर ममता ने किया सुब्रत दा को याद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : एकडालिया पूजा पंडाल का उद्घाटन करने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वर्गीय आगे पढ़ें »

आरपीएफ की तत्परता से बचे यात्री की जान

सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : हावड़ा स्टेशन के प्लैटफॉर्म नंबर 18 में एक चलती ट्रेन से लड़खड़ाने पर यात्री नीचे गिर गया । इस दौरान प्लैटफॉर्म पर आगे पढ़ें »

ऊपर