6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

Bengal new Rajypal

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का तबादला कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश को नए राज्यपाल के रूप में आनंदीबेन पटेल पदभार संभालेंगी। वे अब तक मध्य प्रदेश की राज्यपाल थीं। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक का स्थान लेंगी जिनका कार्यकाल पूरा होने वाला है। वहीं, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी का कार्यकाल पूरा होने पर जनता दल के पूर्व सांसद रहे जगदीप धनखड़ को नियुक्त किया गया है। वे सुप्रीम कोर्ट के प्रख्यात वकील हैं। इनके अलावा नागालैंड के राज्यपाल पद्मनाभ आचार्य का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। उनकी जगह पर नागा वार्ता के पूर्व वार्ताकार आरएन रवि को नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। आनंदीबेन के स्‍थान पर मध्य प्रदेश में बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन को राज्यपाल बनाकर भेजा जा रहा है। इसके सा‌थ ही फागू चौहान बिहार के राज्यपाल के तौर पर टंडन का स्थान लेंगे। कई बार के भाजपा सांसद रह चुके छत्तीसगढ़ के रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

4 राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के लिए जगदीप धनखड़ को चयनित किया गया है वहीं त्रिपुरा के राज्यपाल के लिए रमेश बैस को नियुक्त किया गया है। बिहार का राज्यपाल फागु चौहान को तो नगालैंड का राज्यपाल आरएन रवि को बनाया गया है। इन राज्यों को नए राज्यपाल मिले है।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक का कार्यकाल खत्म होने पर आनंदीबेन पटेल को इस प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया। इससे पहले वह मध्य प्रदेश की राज्यपाल पर ‌थी जहां से उन्हें स्थानांतरित किया जा रहा है।

लालजी टंडन सहित दो का तबादला

लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 में हुआ, वो भाजपा के एक वरिष्ठ राजनेता हैं। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के 2009 में राजनीति से संन्यास लेने के बाद वो लखनऊ से 2009 में लोकसभा सांसद चुने गए थे। उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले टंडन प्रदेश की भाजपा सरकारों में मंत्री भी रहे हैं।

पांच और राज्यपाल रिटायर होंगे

इनके अलावा 5 अन्य राज्यपाल अगले दो महीने में रिटायर होंगे। इनमें महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव का कार्यकाल 29 अगस्त को, गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा का 30 अगस्त को, कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला का 31 अगस्त को, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह का 3 सितंबर को और केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम का कार्यकाल 4 सितंबर को समाप्त हो रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

momota

हम लोगों में विभाजन नहीं करते : ममता

सन्मार्ग संवाददाता दीघा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विविधता में एकता राज्य की परंपरा है। यहां लोगों को जाति, आगे पढ़ें »

भाजपा संविधान के ‘वी द पीपल’ को ‘वी द हिंदू’ में बदल रही है : तेजस्वी यादव

पश्चिम चंपारण में यौन शोषण के बाद जिंदा जलाई गयी युवती की मौत

बिहार कांग्रेस ने नागरिकता बिल के विरोध में निकाला मार्च

निर्माण श्रमिकों को शीघ्र उपलब्ध करायें चिकित्सा सहायता राशि : सुशील मोदी

assam

नागरिकता बिल : नॉर्थ-ईस्ट में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 5000 अर्द्धसैनिक बल तैनात

sindhiya

सिंधिया ने कहा-भारतीय संस्कृति और संविधान के खिलाफ है नागरिकता संशोधन विधेयक

britain

हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

actor

रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, शाहिद ने दिखाई नाराजगी

ऊपर