अब दूर हो जाएगी Oxygen की समस्या, PM CARES को लेकर पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्लीः देश में ऑक्सिजन की समस्या को दूर करने के लिए आज प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ा फैसला लिया है। पीएम केयर्स फंड को लेकर लगातार विवाद होता रहा है। पीएम मोदी ने आज कहा कि इस फंड की मदद से पूरे देश में 551 PSA मेडिकल ऑक्सिजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे। ये प्लांट सार्वजनिक अस्पतालों में लगाए जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि ये प्लांट जल्द से जल्द लगाएं जाएं।

इन प्लांट्स के ऑपरेशनल हो जाने से जिला स्तर पर ऑक्सिजन की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। भारत में कुल 718 जिला हैं। Ministry of Health and Family Welfare की जुलाई 2018 रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में 1003 जिला अस्पताल हैं। इस हिसाब से दो जिला अस्पताल पर एक ऑक्सिजन प्लांट होगा। इससे विकट परिस्थिति में भी ऑक्सिजन की उपलब्धता पर असर नहीं दिखाई देगा।

ये ऑक्सिजन प्लांट राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिला अस्पतालों में लगाए जाएंगे। प्लांट लगाने के लिए इक्विपमेंट्स की खरीद स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से की जाएगी। इससे पहले भी इस फंड से 201.58 करोड़ रुपए की मदद से 162 डेडिकेटेड मेडिकल ऑक्सिजन प्लांट लगाए जा चुके हैं। ये प्लांट भी देश के सरकारी अस्पतालों में लगाए गए हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

लापरवाही : बाजारों में नहीं दिख रही दो गज की दूरी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। राज्य सरकार की तरफ से कई तरह की पाबंदिया भी की गयी है। आगे पढ़ें »

क्षमता 3 से 4 हजार की, टेस्टिंग के लिए आ रहे केवल 1200 सैंपल

नाइसेड का सनसनीखेज खुलासा टेस्टिंग रिपोर्ट मिलने में देरी भी सेकेंड वेव के नियंत्रण में परेशानी का बनी सबब सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ कॉलेरा एंड एंटरिक आगे पढ़ें »

ऊपर