52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन आज से, पहली बार OTT प्लेटफार्म भी होंगे शामिल

नई दिल्ली : भारत का 52वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज से गोवा में शुरू हो रहा है जो 28 नवंबर तक चलेगा। इस समारोह के लिए 95 देशों की लगभग 624 फिल्मों को एंट्री मिली है। कोरोना महामारी के बाद से गोवा में आयोजित होने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का संचालन गोवा सरकार और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत काम करने वाले फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

पहली बार ओटीटी को भी मिली जगह
आईएफएफआई का 52वां संस्करण एक हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। हर साल फिल्म महोत्सव के दौरान भारत और दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ फिल्में दिखाई जाती हैं। महोत्सव में पहली बार ओटीटी प्लेटफार्म  भाग लेने जा रहे हैं, जिसके लिए नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, वूट और सोनी लिव जैसे बड़े ओटीटी प्लेटफार्म को आमंत्रित किया गया है। इस समारोह में हेमा मालिनी और गीतकार प्रसून जोशी को इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही हॉलीवुड फिल्म निर्देशक इस्तवान स्जाबो और मार्टिन स्कार्सेसी को सत्यजीत रे लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान अकादमी अवार्ड्स, 2022 के लिए भारत की प्रविष्टि तमिल फिल्म ‘कूझंगल’ को भारतीय पैनोरमा सेगमेंट में दिखाया जाएगा।

देशभर में 18 चयनित फिल्मों का प्रदर्शन

भारत का 52 वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव भारत @75 के बैनर तले देशभर में 18 चयनित फिल्मों का प्रदर्शन करेगा | जिसमें हिंदी के चार फिल्म 1955 में बने राज कपूर के ‘श्री 420’ एवं विजय आनंद के ‘गाइड’ 2016 में बने राज कृष्ण मेनन के ‘एअरलिफ्ट, 2019 पर बने श्रीराम राघवन के ‘अंधाधुन’ प्रदर्शन करेगा | बांग्ला छवि 1957 में बने तपन सिन्हा के ‘काबुलीवाला’ के साथ 1991 में सत्यजीत रे का ‘आगंतुक’ का प्रदर्शन करेगा | इसके अलावा एसएस वासन की चंद्रलेखा, डॉक्टर राजकुमार की संध्या राग, के बालचंद्र के शिवानी थानीर थानेर और विमल रे की सुजाता जैसी महाकाव्य फिल्म में शामिल है | प्रदर्शित की जाने वाली फिल्मों की सूची भारत की समृद्ध सिनेमाई विरासत और विविधता को दर्शाती है | यह चयनित फिल्मों का प्रदर्शन भारतीय सिनेमा के गौरव को याद दिलाते हैं | उनका आयोजन भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष में चल रहे समारोह के एक भाग के रूप में किया जा रहा है |

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

न्यूटाउन में चल रही नाका चेकिंग

कोलकाताः सड़क हादसों को कम करने के लिए बिधाननगर पुलिस के नव दिगंत ट्रैफिक गार्ड अब सक्रिय है। वे नालबन के सामने कोलकाता के रास्ते आगे पढ़ें »

ऊपर