देशभर में वैक्सीन लेने वाले 2.6 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव : सरकारी डाटा

नई दिल्ली : एक सरकारी डाटा में इस बात का खुलासा हुआ है कि 2.6 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये वो लोग हैं जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन ली है। यह डाटा 3 अगस्त 2021 तक का है, जिसे सरकारी एजेंसियों ने इकट्ठा किया है। अब तक देश के 53.14 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई है। सूत्रों ने बताया है कि इनमें से 1.71 लाख लोगों को कोरोना संक्रमण वैक्सीन के पहले डोज के बाद हुआ था जबकि दोनों डोज लेने के बाद कुल 87,049 लोगों को संक्रमण हुआ है। इससे यह बात साफ होती है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले, एक वैक्सीन लेने वाले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन (टीका लेने के बाद संक्रमण) को ट्रैक कर रही है। आने वाले सप्ताह में एक पोर्टल पर ट्रैकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस पोर्टल को सार्वजनिक किया जाएगा या नहीं?

सरकारी सूत्रों ने बताया कि सभी राज्यों से मिल रहे ब्रेकथ्रू सैंपल्स की जिनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है जिससे कि वायरस वैरियंट की जानकारी मिल सके। केरल के प्रिंसिपल सेक्रेटरी को एक चिट्ठी लिखी गई है, जिसमें NCDC प्रमुख सुजीत सिंह ने कहा है कि वैक्सीन ब्रेकथ्रू केस की जांच की जाएगी। साथ ही इस तरह के पर्याप्त सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी भेजा जाएगा।

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है जिसमें रत्नागिरी में दो और मुंबई, बीड और रायगढ़ में एक-एक मौत की पुष्टि हुई है। ऐसे में सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, रायगढ़ जिले में 69 साल के एक शख्स की मौत हुई है। शख्स की मौत 22 जुलाई को हुई थी. उसके जीनोम सीक्वेंस में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि शख्स के वैक्सीन की दोनों डोज भी लग चुकी थीं। महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के अब तक 65 केस सामने आ चुके हैं। वहीं, मुंबई में अब तक 11 केस मिले हैं। डेल्टा प्लस वेरिएंट को भारत सरकार पहले ही वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित कर चुकी है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

कोलकाता : पूजा के बाद कॉलेज - विश्वविद्यालय खुल सकते हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ विभाग से कहा है कि कॉलेज विश्वविद्यालयों आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

ऊपर