21 दिन के लॉकडाउन में बहनें अपने पतियों को सिखायें रोटी बनाना : पंजाब पुलिस अधिकारी

नई दिल्ली : विश्वभर में कहर बरपा चुके जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के तहत देश भर में 21 दिन के लिए किये लॉकडाउन के तहत पंजाब पुलिस के एक अधिकारी ने महिलाओं से कहा है इस पीरियड में अपने पतियों को रोटी बनाना सिखायें। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस वीडियो में पंजाब पुलिस के सहायक उप निरीक्षक पवन कुमार महिलाओं से प्रार्थना कर रहे हैं कि ‘मैं बहनों से विनती करना चाहता हूं। कोरोना वायरस की बीमारी चल रही है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री अपील कर रहे हैं। इटली में आपने देख ही लिया कि कितनी मौते हुई हैं। लेकिन मैं आप सभी से विनती करता हूं कि जो लोग खाली है, जो कहते हैं कि हमसे 21 दिन आराम नहीं होता। उनसे काम करवाओ, घर की सफाई करवाओ, छत साफ करवाओ, रेलिंग साफ करवाओ, बर्तन साफ करवाओ और कपड़े धुलवाओ। इससे घर की सफाई होगी, कोरोना वायरस की सफाई होगी और साथ में इनकी भी सफाई होगी। ‘साथ ही वह कहते हैं कि ’21 दिन इन्हें रोटियां पकाना सिखाओ, कल को किसी बहन को बाहर जाना हुआ तो फिक्र नहीं होगी । घर पर रोटियां बनाना वाला होगा। आप अंदर बोला, बाहर आएंगे तो हम बोलेंगे।

बंद का पालन कराने के लिए पुलिस दे रही है सजा

पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की पुलिस ने बंद का पालन कराने के लिए एक कदम आगे जाकर कार्रवाई की। ट्विटर के एक यूजर ने ट्वीट किया, ‘उत्तर प्रदेश पुलिस ने ‘जनता कर्फ्यू’ को सफल बनाने के लिए अनावश्यक रूप से बाहर घूमने वालों को दंडित किया।’ ट्वीट के साथ लगाए गए वीडियो में नियम तोड़ने वालों को पुलिस द्वारा मुर्गा बनाते हुए देखा जा सकता है।

जमीन पर रेंगेने की सजा

पंजाब में बाहर घूमने वालों को या तो हाथ पांव के बल रेंगने को कहा जा रहा है या सड़क पर चारों खाने चित लेटने की सजा दी जा रही है। उत्तराखंड में बंद के नियम न मानने वालों की एक पर्ची के साथ तस्वीर खींची जा रही है जिसपर लिखा है, ‘मैं समाज का दुश्मन हूं, मैं घर पर नहीं रह सकता।’ पंजाब में सजा पाने वालों की तस्वीर के साथ एक व्यक्ति ने ट्वीट किया, ‘पंजाब पुलिस, नागिन डांस भी करवा दो भाई। इनसे लोगों को समझ में क्यों नहीं आ रहा कि यह बहुत गंभीर मामला है। कृपया अपने घरों में रहें।’

अमिताभ कांत ने की प्रशंसा साझा किया ट्वीट

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने भी सामाजिक दूरी को प्रोत्साहन देने के दिल्ली पुलिस के तरीकों की प्रशंसा ट्विटर पर करते हुए वीडियो साझा किया। गुंटूर, तेलंगाना, सीकर (राजस्थान) जैसी जगहों पर पुलिस ने नियम न मानने वालों पर लाठियां भी चलाईं। कई मामलों में आवश्यक काम के लिए बाहर जाने वालों को भी पुलिस ने परेशान किया। कई लोगों ने ऐसी घटनाओं के वीडियो ट्विटर पर साझा किए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

छह जुलाई से खुलेंगे सभी स्मारक : संस्कृति मंत्री

नयी दिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लागू अनलॉक-2 में आज संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि छह जुलाई आगे पढ़ें »

भारत अब पावर क्षेत्र में चीन को दिखायेगा ढेंगा

नयी दिल्ली : भारत-चीन सीमा के बीच लद्दाख में भारत के शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए भारत हर दिन चीन को एक आगे पढ़ें »

ऊपर