20 रुपये की ये चीज आपको जवानी में भी कर रही है गंजा!

कोलकाताः आजकल लोगों की लाइफस्‍टाइल में बहुत बदलाव आ चुका है। ऐसे में युवा लोग भी गंजेपन के शिकार हो रहे हैं। इसके पीछे कई वजह सामने आ रही है। लोगों के खान-पान में भी बहुत बदलाव आ चुका है। लाइफस्‍टाइल में बदलाव होना जैसे देर रात तक काम करना, घंटों मोबाइल फोन की स्क्रीन पर बने रहना और कंप्यूटर पर काम करना। ऐसे में अगर आप गंजेपन से बचना चाहते हैं तो आप सोडा पानी से दूरी बना लीजिए क्‍योंकि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग ज्‍यादा सोडा पी रहे हैं, वे जल्‍द ही गंजेपन के शिकार हो रहे हैं।

क्‍या है गंजेपन की वजह? 

चीन की शिंहुआ यूनिवर्सिटी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। यहां एक शोध में बताया गया है कि खाने में बेकिंग सोडे का ज्यादा इस्तेमाल करने से पुरुषों में गंजेपन की समस्‍या बढ़ रही है। इसमें राहत की बात यह है कि अगर आप लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर लें तो इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। रिसर्च में बताया गया है कि पुरुषों में बाल झड़ने का खतरा 57 फीसदी ज्‍यादा है। दरअसल रिसर्चर ने 18 से 45 साल की उम्र के 1 हजार से भी ज्‍यादा हेल्दी पुरुषों पर ये अध्ययन किया है। इसमें पाया है कि ऐसे पुरुष जो दिन में कम से कम एक बार सोडा पीते थे। उन्हें बाल झड़ने का खतरा ज्यादा है। अगर आप बहुत ज्‍यादा सोडा पीते हैं तो आपको  सावधान हो जाना चाहिए।

सोडा पीना क्यों नुकसानदायक 

इस रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सोडा पीना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत खतरनाक है। इस रिपोर्ट के अनुसार, जो पुरुष हफ्ते में सिर्फ एक बार भी सोडा पीता है उसे बालों के झड़ने की समस्‍या 21 फीसदी ज्‍यादा होती है। वहीं अगर जो पुरुष सप्ताह में दो से चार बार सोडा पीते हैं, उन्‍हें यह खतरा बढ़कर 26 फीसदी तक हो जाता है। इस तरह से समझा जा सकता है कि सोडे का सेवन आपके लिए खतरे से खाली नहीं है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

लेटर पैड का इस्तेमाल कर रुपये लेने का आरोप, भाजपा नेता को शो कॉज

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पार्टी के लेटर पैड का इस्तेमाल कर व्यावसायिक संगठन से लंबे समय से काफी रुपये का चंदा लेने का आरोप बांकुड़ा जिला आगे पढ़ें »

फेसबुक पर हुआ प्रेम, घर से भागकर की शादी पर दो साल के अंदर फंदे से लटकता मिला शव

हरिदेवपुर इलाके की घटना आरोप - दहेज प्रताड़ना से तंग आकर युवती ने की आत्महत्या सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पहले सोशल मीडिया के जरिए उसकी युवक से दोस्ती आगे पढ़ें »

ऊपर