18 साल के साइक्लिस्ट का कमाल, महज इतने दिनों में कश्मीर से पहुंचा कन्याकुमारी

नासिक : कहते हैं जोश और जज्बा हो ते इंसान किसी कार्य को करने की क्षमता रखता है। बड़ी से बड़ी चुनौतियां भी आसानी से हल कर ली जाती है। इस बात को नासिक के साइक्लिस्ट ओम महाजन ने साबित कर दिखाया है। महज 18 साल की उमर् में ओम ने वो कमाल कर दिखाया है, जिसे करने के लिए काफी हिम्मत और दृढ़ इच्छा शक्ति की जरूरत होती है। दरअसल, ओम ने साइकिल से श्रीनगर से कन्याकुमारी तक की 3,600 किमी की दूरी शनिवार दोपहर आठ दिन सात घंटे 38 मिनट में पूरी कर एक रिकार्ड बनाया है।

रेस एक्रोस इंडिया में लिया हिस्सा

अगले महीने 18 वर्ष के होने वाले ओम ने कन्याकुमारी पहुंचने के बाद कहा कि मैं हमेशा साइक्लिंग करना चाहता था। लॉकडाउन शुरू होने के बाद मैंने ‘एंड्योरेंस साइक्लिंग’ और आरएएएम (अमेरिका में रेस) में हिस्सा लेने का सपना देखना शुरू किया। उन्होंने कहा कि छह महीने पहले, मैंने आरएएएम के लिए क्वालीफायर की ट्रेनिंग शुरू की जो नवंबर में होनी थी। लेकिन 600 किलोमीटर क्वालीफायर के बजाय ओम ने ‘रेस एक्रोस इंडिया’ (भारत में रेस) करने का फैसला किया। उन्होंने पिछले हफ्ते श्रीनगर की ठंडी रात से शुरूआत करते हुए कन्याकुमारी तक का सफर पूरा किया। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में भारी बारिश और दक्षिण में भीषण गर्मी का सामना किया।

सोशल मीडिया पर भरत पन्नू ने दी बधाई

श्रीनगर से कन्याकुमारी तक सबसे तेज साइकिल चलाने का रिकार्ड उनके अंकल महेंद्र महाजन के नाम था। लेकिन हाल में भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू ने इस दूरी को आठ दिन नौ घंटे में पूरी कर इस रिकार्ड को तोड़ दिया था। हालांकि इसे गिनिज बुक में शामिल करना बाकी था। लेकिन ओम महाजन ने पन्नू के रिकार्ड पर नजरें लगायी और इसे तोड़ दिया। लेफ्टिनेंट कर्नल पन्नू ने 18 साल के ओम को सोशल मीडिया पर बधाई दी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महामारी के बीच ध्रुवीकरण नहीं, समावेशी वृद्धि की जरूरत : ममता

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच ध्रुवीकरण के बजाय समावेशी वृद्धि की जरूरत है। गुरुवार को एबीपी द्वारा आगे पढ़ें »

modis

23 काे बंगाल आ सकते हैं पीएम

कोलकाता : विश्वभारती विश्वविद्यालय के प्रबंधन की ओर से अपने स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आने का न्योता दिये जाने का निर्णय लिया आगे पढ़ें »

ऊपर