16वीं लोकसभा भंग, मोदी आज पेश करेंगे नई सरकार बनाने का दावा

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के परिणाम आने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति ने लोकसभा भंग करने के आग्रह वाले सलाह पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 85 के क्लॉज (2) के सब क्लॉज (बी) का इस्तेमाल करते हुए लोकसभा भंग की है।
मोदी आज पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा
निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता चुने जाने के बाद आज रात करीब आठ बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।
संसद के केन्द्रीय कक्ष में शाम पांच बजे राजग के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक में मोदी को औपचारिक रूप से नेता चुना जाएगा। इसके बाद राजग नेता शाम करीब सात बजे राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। इसके बाद रात करीब आठ बजे मोदी राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें राजग का नेता चुने जाने की औपचारिक जानकारी देंगे एवं सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति उन्हें प्रधानमंत्री मनोनीत करेंगे और शपथग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे। शपथ ग्रहण की तिथि एवं समय प्रधानमंत्री तय करके राष्ट्रपति भवन को सूचित करेंगे।
चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा की अधिसूचना राष्ट्रपति को सौंपी
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 17वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौंप दी। अरोड़ा ने अपराह्न साढ़े बारह बजे कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की और उन्हें 17वीं लोकसभा के सदस्यों के चुने जाने संबंधी अधिसूचना की प्रति भेंट की। उनके साथ चुनाव आयुक्त सर्वश्री अशोक लवासा और सुशील चन्द्र भी थे। कोविंद ने अरोड़ा को देश में सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न होने पर बधाई दी। उन्होंने आयोग के सदस्यों अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा सुरक्षाकर्मियों की भी तारीफ की जिनके प्रयासों और मुस्तैदी से विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में शांतिपूर्ण निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न हो सका।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई फायदें और नुकसान, पढ़ें

नई दिल्ली : गर्मियों में तरबूज खाने के अनगिनत फायदे हैं। तरबूज में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है। तरबूज मीठा, स्वादहीन और कड़वा आगे पढ़ें »

ऊपर