15 साल बाद बद्रीनाथ में मई में बर्फबारी, कई राज्यों में ‘महातूफान’ का अलर्ट

नई दिल्‍लीः उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब होना शुरू हो चुका है। पहाड़ी इलाकों में तेज आंधी तूफान, बारिश के साथ साथ ओले भी गिरे हैं। चमोली में कल दिन से मौसम खराब होना शुरू हो गया और बारिश होने लगी। बदरीनाथ धाम में भी बर्फबारी हुई है जो बताया जा रहा है कि करीब 15 साल बाद बद्रीनाथ में मई के महीने में बर्फबारी हुई है। हालांकि उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में मौसम खराब नहीं है लेकिन पहाड़ी इलाकों में इसका असर जरूर देखने को मिल रहा है।
राजस्‍थान में आज शाम तक के लिए अलर्ट
राजस्थान में मौसम विभाग ने आज शाम तक के लिए तूफान का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के करीब 20 जिलों में अलर्ट जारी किए गया है। हनुमानगढ़ में 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि फतेहपुर में चार लोग सड़क हादसे का शिकार हुए हैं।
अधिकारियों की छुट्टी रद्द
सरकार ने अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं और सभी को मौके पर ही रहने को कहा है। वहीं, तूफान से प्रभावित होने वाले जिलों में एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई है। साथ ही स्कूलों में आज छुट्टी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज शाम तक खतरा टल जाए तो उसके बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी।


दिल्ली पहुंच गया ‘महातूफान’
सोमवार रात को धूल भरे आंधी-तूफान ने राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक दे दी, जिससे तापमान में कुछ गिरावट आई। सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा। अंधड़ को देखते हुए मौसम विभाग की सलाह पर दिल्ली-हरियाण, राजस्थान, उत्तराखंड सहित देश के 17 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है।
आज भी चलेगी तेज आंधी
मौसम विभाग ने रात आठ बजकर 53 मिनट पर चेतावनी संदेश जारी किया था कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार घंटे में बारिश/धूल भरा आंधी तूफान आने की संभावना है। इसने भी बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है।
देश में कहां कहां अलर्ट?
देश के तेरह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इनमें दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल, पश्चिमी यूपी के हिस्सों में 50 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी है। पंजाब, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिमी मप्र में भी असर रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में धूलभरी आंधी आ सकती है।
कहां कहां स्कूल बंद?
आंधी तूफान के अलर्ट के बाद देश में कई जगहों पर एहतियातन स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं। दिल्ली में दोपहर बाद के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित है। हरियाणा में आज सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद हैं। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। नोएडा में अभी सिर्फ 4 स्कूलों ने खुद ही छुट्टी घोषित कर दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीएए और एनआरसी को लेकर मेयर ने बोला हमला

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मेयर और मंत्री फिरहाद हकीम ने सीएए और एनआरसी को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला बोला। रविवार को रक्तदान आगे पढ़ें »

ईस्ट वेस्ट मेट्रोः इस महीने शुरु होने की उम्मीदें बढ़ीं

नए जीएम ने मेट्रो परियोजना का किया निरीक्षण सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः साल्टलेक स्टेडियम से साल्टलेक सेक्टर-5 तक मेट्रो परियोजना के शुरू होने की उम्मीदें एक बार फिर आगे पढ़ें »

ऊपर