13 साल की लड़की नोचकर खाती है सिर के बाल, पेट से निकला 1.2 किलो के बाल…

मुंबईः मुंबई में एक बच्ची के पेट से 1.2 किलो वजन का बाल का गुच्छा निकलने के बाद से लोग इंटरनेट पर एक रेयर सिंड्रोम को सर्च कर रहें हैं। इस सिंड्रोम का नाम है रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम। यह सिंड्रोम रेयर होने के साथ ही अजीब भी है क्योंकि इसे पीड़ित मरीज अपने सर के बाल को नोचते हैं और खाते भी हैं।
यह बच्ची 13 साल की है जिसे पेट में दर्द होने के बाद मुंबई के वसई हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। यहां के डॉक्टर बताते हैं कि लड़की को पेट में तेज दर्द, उल्टी, अपच और एसिडिटी की शिकायत थी। उसके माता-पिता उसे एक प्राइवेट क्लिनिक में ले गए जहां उसका इलाज किया जा रहा था लेकिन उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ। वह खाने के कुछ मिनट बाद ही उल्टी कर देती थी। हमने सोनोग्राफी किया जिसमें आंतों में बाल के गुच्छे जैसा कुछ नजर आ रहा था। जिसे सर्जरी द्वारा ही निकाला जा सकता था। हमने सर्जरी शुरू की जिसमें आंतों से 32 इंच के बालों का गुच्छा निकाला गया।
​क्या है रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम?
एक रिपोर्ट के अनुसार, पहली बार 1968 में इस सिंड्रोम के बारे में पता लगा था। इसका नाम एक फेरी टेल केरेक्टर रॅपन्ज़ेल के नाम पर रखा गया है, जो अपने लंबे बालों के लिए जानी जाती थी। इस सिंड्रोम में मरीज के पेट में बालों का गुच्छा मिलता है। क्योंकि मरीज अपने सर के बालों को खाता है। इस बीमारी का निदान शुरुआती लेवल बहुत मुश्किल होता है क्योंकि इसे कोई विशेष लक्षण नहीं होते हैं।
​ये लोग होते हैं रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम का शिकार
यह स्थिति पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बहुत अधिक आम है और 10 में से 8 मामलों में, यह बच्चों, किशोरियों और 30 वर्ष से कम उम्र की युवतियों में देखा जाता है। यह सिंड्रोम ज्यादातर उन लोगों में होता है जिनकी मानसिक विकार की हिस्ट्री होती है। इसमें बालों को खिंचने, चबाने, नाखून चबाने जैसे आदतें शामिल हैं। इस सिंड्रोम को ट्रिकोटिलोमेनिया भी कहते हैं।​
रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम के लक्षण

रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम के कोई लक्षण नहीं होता है लेकिन पेट में बालों का ज्यादा जमाव होने से ये लक्षण नजर आने लगते हैं।
  • पेट दर्द
  • सूजन
  • भरा हुआ लगना
  • वजन घटना
  • जी मिचलना
  • कम वजन और वजन बढ़ने का डर (एनोरेक्सिया नर्वोसा)
  • भोजन के बाद उल्टी होना
  • पसली के नीचे दर्द या बेचैनी
  • बालों का झड़ना
  • सांसों की दुर्गंध (हैलिटोसिस)
​कैसे होता है ये रेयर सिंड्रोम
रॅपन्ज़ेल सिंड्रोम अक्सर ट्रिकोटिलोमेनिया से जुड़ा होता है। जिसे सर के बाल तोड़ने की तीव्र इच्छा के रूप से जान जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि बाल पेट में टूटने और पचने में मुश्किल होते हैं और आपके पेट की गुहा में फंस जाते हैं। लंबे समय से बालों को खाने की आदत पेट में एक बड़ा बाल का गुच्छा बन जाता है।​

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर