इस राज्य में एक जुलाई से होंगे 12वीं बोर्ड के एग्जाम

नई दिल्ली : कोरोना वेव की दूसरी लहर के बीच जहां अभ‍िभावक 12वीं बोर्ड कैंसिल करने की मांग कर रहे हैं, सीबीएसई बोर्ड भी 12वीं के एग्जाम के लिए राज्यों से राय मशविरा कर रहा है। इस बीच गुजरात बोर्ड ने घोषणा कर दी है कि राज्य में 12वीं कक्षा के इम्तिहान 1st July यानी पहली जुलाई से लिए जाएंंगे।
जिसमें साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम शामिल हैं। जो छात्र किन्हीं कारणों से 1 जुलाई को इम्तिहान ना दे पाए, उन्हें 25 दिनों के अंदर दुबारा से इम्तिहान देने होंगे। परीक्षा में 50 मार्क्स के MCQ होंगे तो 50 मार्क्स क्वेश्चन आंसर होंगे। बोर्ड ने एक क्लास में 20 छात्रों को ही बैठाकर इम्त‍िहान लिए जाएंगे। छात्रों को सभी कोरोना SOP का पालन करना होगा।
गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस वर्ष की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में फैसला जारी कर दिया है। बोर्ड ने 15 मई के बाद Covid-19 मामलों की समीक्षा के बाद ये फैसला लिया है। बता दें क‍ि परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी। गुजरात बोर्ड कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 10 मई से 25 मई तक आयोजित की जानी थी जिसे राज्य में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दिया गया था।
बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के बारे में अब अंतिम निर्णय आ गया है। गुजरात सरकार ने इस वर्ष बगैर परीक्षाओं के कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। सरकार ने भी राज्य भर में बढ़ रही महामारी को देखते हुए सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की है। गर्मी की छुट्टियां 06 जून तक जारी रहेंगी और नया शैक्षणिक सत्र जून से शुरू होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उत्तर बंगाल में भाजपा की अंत शुरूआत हुई’

कहा - राज्य में भाजपा का पतन निकट अलीपुरदुआर के भाजपा अध्यक्ष सहित 7 नेता तृणमूल में शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उत्तर बंगाल में भाजपा को झटका आगे पढ़ें »

सेक्स के 4 ऐसे पोजीशन जो रात को बना देती है, खुशनुमा

कोलकाताः सेक्स दुनिया का सबसे अलग एहसास है। हालांकि सेक्स को लेकर तरह-तरह के सवाल सभी के मन में रहते है। इसे लेकर लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर