श्रीनगर आतंकी हमला में 1 की मौत, तीन एसएसबी जवान समेत 25 घायल

Granade attack

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर की हरि सिंह हाई स्ट्रीट पर सोमवार को ग्रेनेड हमला हुआ है। यह हमला आतंकियों द्वारा दोपहर में करीब 1 बजे किया गया जिसमें एक स्थानीय विक्रेता की मौत हो गयी और फिलहाल 25 लोगों के घायल होने की खबर मिली है। हमले के बाद सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है।

इस केन्द्र शासित प्रदेश में पिछले एक महीने के दौरान यह चौथा ग्रेनेड हमला है और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 31 अक्टूबर से आधिकारिक तौर पर केन्द्र शासित प्रदेश के रूप में अस्तित्व में आने के बाद यह पहला हमला है।

घायलों में तीन एसएसबी जवान शामिल

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय और जिला पुलिस लाइन से एक किलोमीटर की दूरी पर हरि सिंह हाई स्ट्रीट के भीड़ भाड़ वाले इलाके में सुरक्षाबल तैनात थे। आतंकवादियों ने इन्हीं सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हुए ग्रेनेड से हमला किया। ग्रेनेड का निशाना चूक जाने से कुछ दूरी पर विस्फोट हुआ। इस विस्फोट के कारण 26 लोग जख्मी हो गए। जख्मी लोगों को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया जहां एक व्यक्ति की मौत हो गयी। मृतक का नाम रिंकू सिंह बताया जा रहा है जो‌ कि उत्तर प्रदेश का निवासी था और एक विक्रेता था। सूत्रों ने जानकारी दी कि इस ग्रेनेड हमले में तीन एसएसबी जवान सहित 25 लोगों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

अफरा-तफरी के बीच फरार हुए आतंकी

बताया जा रहा है कि हमले के बाद इलाके में मची अफरा-तफरी का फायदा उठाते हुए संदिग्ध आतंकवादी वहां से भाग निकलने में कामयाब रहे। इस विस्फोट की जानकारी मिलते ही सुरक्षा बल तुरंत मौके पर पहुंचे और हमलावरों को ढूंढने के लिए अभियान की शुरुआत की। सूत्रों ने कहा, ‘‘सुरक्षा बलों ने घटनास्थल से पांच किलोमीटर के दायरे में जांच चौकी स्थापित की हैं और दोपहिया वाहनों और अन्य वाहनों के आगे बढ़ने से पहले उनकी जांच की जा रही है।’’

कई बार हो चुकें हैं ग्रेनेड हमले

बता दें कि इसके पहले 27 अक्टूबर को श्रीनगर के करण नगर में आतंकवादियों ने सुरक्षा चौकी पर ग्रेनेड से हमला किया था जिसमें छह केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान घायल हो गये थे। 12 अक्टूबर को हरि सिंह हाई स्ट्रीट ग्रेनेड हमले में तीन नागरिक गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। 28 सितंबर को भी श्रीनगर के पुराने शहर नवाकदल में सीआरपीएफ चौकी पर आतंकवादियों द्वारा ग्रेनेड से हमला किया गया था हालांकि इस हमले में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ था।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार द्वारा गत पांच अगस्त से जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 तथा अनुच्छेद 35ए को निष्प्रभावी किए जाने, साथ ही राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजित किए जाने के बाद से घाटी में कई बार आतंकवादियों ने ग्रेनेड हमले किये हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Aharshi

कोलकाता के लेकटाउन में डेंगू से 3 साल के बच्चे की मौत

कोलकाता : लेकटाउन में डेंगू से एक बच्चे की मौत हो गई। मृतक का नाम अहर्षि धर (3) है। वह साउथ दमदम नगरपालिका के 30 आगे पढ़ें »

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप ने आज 9.5 लाख करोड़ रुपये के स्तर को छूआ

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप ने आज 9.5 लाख करोड़ रुपये के स्तर को छू लिया है और मुकेश अंबानी की रिलायंस आगे पढ़ें »

ऊपर