1 दिन में 386 मरीज, अधिकांश ‘निजामुद्दीन वाले’

तबलीगी जमातियों की युद्धस्तर पर तलाश
नयी दिल्ली : देश में बुधवार को चाइनीज वायरस कोरोना के 386 नए मामले दर्ज किए गए। चौंकाने वाली बात यह है कि अधिकांश दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात से लौटे लोग हैं। इसी कारण केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि जमात से लौटे मुलसमानों का पता लगाने के लिए युद्ध स्तर पर अभियान शुरू करें। पिछले 24 घंटों में तीन मरीजों की मौत के बाद सरकार ने कहा कि यह वृद्धि राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण के फैलने की दर को नहीं दर्शाती है बल्कि इसका कारण जमात की घटना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के कुल 1637 मामले हो गये हैं जबकि 39 मौतें हो चुकी हैं। अकेले दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान 18 नए मरीज आए जबकि तमिलनाडु में 65 नये मामले सामने आये हैं। 22 राज्यों के 16 शहरों में करीब 10 हजार लोगों से ये जमाती मिल चुके हैं।
आधी रात पहुंचे डोभाल
गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 28 और 29 मार्च की रात करीब 2 बजे मरकज का दौरा किया था और मरकज के प्रमुख मौलाना साद से स्थान खाली कराने आैर लोगों का कोरोना टेस्ट कराने को कहा, लेकिन उल्टा मौलाना ने पुलिस की मरकज में मौजूदगी पर ही सवाल उठा दिये। इसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला और 36 घंटे में कुल 2346 लोगों को निकाल मरकज को खाली करा लिया। इनमें से 536 को अस्पताल भेज जांच कराई तो 32 संक्रमित निकले। अन्य 1810 को क्वारंटीन में रखा गया है।
गायब है मौलाना साद :
दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार डोभाल से बातचीत के कुछ ही देर बाद मौलाना साद गायब हो गये। कोई जानकारी नहीं है कि साद कहां और क्यों है। उनके इस तरह अंडर ग्राउंड हो जाने पर सवाल उठ रहे हैं।
डॉक्टरों को गाली दे रहे, थूक रहे, जमातियों की पहले गुस्ताखी, अब बदतमीजी
जमातियों की पहले गुस्ताखी, अब बदतमीजी निजामुद्दीन स्थित मरकज से तबलीगी जमात के 167 लोगों को तुगलकाबाद क्वारंटाइन सेंटर ले जाया गया था। एक अधिकारी ने बताया कि इन लोगों ने डॉक्टरों और स्टाफ को गालियां दीं और उन पर थूका। ये लोग पूरी इमारत में घूम रहे हैं। एक व्यक्ति ने तो अस्पताल की छत से कूदकर खुदकुशी की भी कोशिश की। इनमें से अब तक 280 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें तमिलनाडु में 110, आंध्र प्रदेश 43, दिल्ली में 32, तेलंगाना में 50, कश्मीर में 35, अंडमान व असम में 5-5 संक्रमित शामिल है।
धारावी भी पहुंचा कोरोना, 300 घर सील
एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती मुंबई की धारावी में भी कोरोना के एक मरीज ने बुधवार को दम तोड़ दिया। इसके बाद उसके 7 परिजनों को क्वारंटाइन कर 300 घरों और 90 दुकानों को सील कर दिया गया है। वहां से देश में कोरोना के कम्यूनिटी लेवल पर पहुंचने का खतरा पैदा हो गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एशिया कप में खेलना सपने सच होने जैसा : कप्तान आशा लता

नयी दिल्ली : भारतीय महिला फुटबॉल टीम के सदस्य घरेलू दर्शकों के सामने एएफसी महिला एशिया कप 2022 फाइनल्स की संभावनाओं से खुश हैं और आगे पढ़ें »

बड़ी कामयाबी : होम्योपैथी दवा के हमले से ढेर हुआ कोराेना, 42 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थ

नयी दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कई तरह के उपाय किये जा रहे है। इस बीच जयपुर से बड़ी कामयाबी आगे पढ़ें »

ऊपर