हिन्दी की बढ़ी लोकप्रियता, ये नए शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्‍शनरी में शामिल

नई दिल्ली : आज हिंदी की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में चड्डी जैसे शब्द ने भी जगह बना ली है। वैसे तो लूट, गुरु, ठग आदि शब्द पहले से ही ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में हैं लेकिन अब हिंदी शब्दों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बताया जा रहा है कि चड्डी शब्द मीरा स्याल और संजीव भास्कर के टीवी शो ‘गुडनेस ग्रेशियस मी’ के जरिए लोकप्रिय हुआ। इसके अतिरिक्त 650 नई प्रविष्टियों को भी औपचारिक रूप से अंग्रेजी शब्द के तौर पर मान्यता दी गई है। चड्डी शब्द को ‘शॉर्ट ट्राउजर, शॉर्ट्स (कच्छा) के तौर पर परिभाषित किया गया है। यह आम तौर पर कपड़ों के अंदर पहना जाने वाला वस्त्र है। ‘ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ के वरिष्ठ सहायक संपादक जे डेंट ने कहा कि हर नई और संशोधित होने वाली प्रविष्टी के लिए कड़ी मेहनत से शोध किया जाता है। इससे पहले 26 जनवरी को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने महिलाओं से जुड़े और सबसे ज्यादा चर्चा में आने वाले शब्द ‘नारी शक्ति’ को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी 2018 का शब्द चुना था। रिपोर्ट के मुताबिक नारी शक्ति को ऑक्सफोर्ड डिक्‍शनरी 2018 हिन्दी वर्ल्ड ऑफ द ईयर चुना गया। जनवरी 2019 में जयपुर साहित्य सम्मेलन में इसे वर्ल्ड ऑफ द ईयर की घोषित किया गया था। पैनल डिस्कशन में लंबी चर्चा के बाद इस शब्द को डिक्शनरी ऑफ 2018 में शामिल कर किया।
इन भारतीय भाषाओं को भी वैश्विक स्तर पर मिली पहचान

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भारतीय भाषाओं के ‘अन्ना’ के साथ ‘अच्छा’, ‘अब्बा’ जैसे अलग-अलग शब्दों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है। वहीं हिंदी भाषा के शब्द ‘अच्छा’, ‘बापू’, ‘बड़ा दिन’, ‘सूर्य नमस्कार’ आदि को भी डिक्शनरी में शामिल किया गया था। वहीं गुलाब जामुन, मिर्च मसाला, गोश्त, कीमा जैसे शब्दों को इस डिक्शनरी में शामिल किए गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में अब तक 1 लाख के पार कोरोना संक्रमण के मामले, 73 हजार ठीक, 2 हजार की मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2931 नये मामलों की पुष्टि आगे पढ़ें »

मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता और पार्टी से दिया इस्तीफा

इम्फाल : मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और मंगलवार को पार्टी भी छोड़ दी। इन छह आगे पढ़ें »

ऊपर