हलवा रस्म के साथ शुरू हुई बजट दस्तावेजों की छपाई

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को पेश करने की तैयारियों में जुट गई है। वित्त मंत्रालय में शनिवार को वित्त वर्ष 2019-20 के बजट दस्तावेजों की छपाई का काम परंपरागत हलवा रस्म के साथ शुरू हुआ। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि हलवा रस्म का आयोजन नॉर्थ ब्लॉक में हुआ जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी उपस्थित थे।
गोपनीयता का बहुत महत्व
बजट तैयार किए जाने से लेकर उसके छपने और सदन में पेश किए जाने तक गोपनीयता का बहुत महत्व होता है। बजट प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों को वित्त मंत्रालय के दफ्तर ‘नॉर्थ ब्लॉक’ में रखा जाता है। इस दौरान उन्हें किसी से भी मिलने यहां तक की अपने परिजनों से भी बात करने की मनाही होती है।
दस्तावेजों की छपाई नॉर्थ ब्लॉक छापाखाने में
बजट की गोपनीयता को ध्यान मे रखते हुए बजट दस्तावेजों को छपने के लिए बाहर नहीं भेजा जाता। दस्तावेजों की छपाई नॉर्थ ब्लॉक में बने छापेखाने में ही होती है। खबरों के मुताबिक हलवा रस्म के बाद सीतारमण ने छापेखाने का दौरा भी किया है।
फरवरी में पेश हुआ था अंतरिम बजट
मालूम हो कि नवगठित संसद का पहला सत्र 17 जून से शुरू हो चुका है। आगामी 5 जुलाई को सदन में 2019-20 का पूर्ण बजट पेश किया जायेगा। मोदी सरकार ने चुनाव घोषणा से पहले फरवरी में वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट पेश किया था।
गौरतलब है कि हलवा रस्म समारोह के दौरान सीतारमण और ठाकुर के अलावा, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे, वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार और निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव अतनु चक्रवर्ती समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर