हथिनी की मौत पर देश में आक्रोश

नयी दिल्ली/मुंबई : बीते दिनों केरल में एक गर्भवती हथिनी मानवीय क्रूरता का शिकार हो गई। उसे किसी व्यक्ति ने पटाखे से भरा अनानास खाने को दिया जिसकी वजह से वह बुरी तरह से घायल हो गई थी और उसकी मौत हो गई। इससे एक महीने पहले भी एक हथिनी की मौत इसी तरह से हुई थी। ‘साइलेंट वैली फॉरेस्ट’ में एक गर्भवती हथिनी 27 मई को इस क्रूरता का शिकार हो गई। जब हथिनी ने अनानास को खाने की कोशिश की तो पटाखा उसके मुंह में ही फट गए। जिससे उसका जबड़ा टूटा गया और वह चलने में असमर्थ बतायी जा रही थी। इस घटना को लेकर पूरे देश में आक्रोश का माहौल है अलग-अलग पार्टी के लोगों ने पत्र लिखकर जल्द से जल्द और कड़ी से कड़ी सजा अपराधी को देने की मांग की है।
केरल में हथिनी की मौत के दोषियों को सजा मिलेगी : जावेड़कर
केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केरल में एक गर्भवती हथिनी को जान से मार डालने की घटना पर गहरी संवेदना व्यक्त की है और कहा है कि उसके हत्यारों को पकड़ने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।उन्होंने ट्वीट कर कहा कि केंद्र सरकार ने केरल के मल्लपुरम में इस हथिनी की मृत्यु पर घटना को गंभीरता से लिया है और उसने इसकी जांच कराकर हत्यारे को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि यह भारतीय संस्कृति नहीं है कि पटाखों से किसी जानवर को मार दिया जाए।
गर्भवती हथिनी की हत्या करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो : अव्हाड
महाराष्ट्र के आवास मंत्री जितेंद्र अव्हाड ने केरल सरकार से गर्भवती हथिनी की हत्या में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का गुरुवार को मांग की। अव्हाड ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को लिखे एक पत्र में ‘इस जघन्य हत्या’ के दोषियों के खिलाफ जानवरों के खिलाफ क्रूरता सहित अन्य नियमों के तहत कड़ी कानूनी कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में हाथियों की पूजा की जाती है लेकिन हाथियों की हत्या वर्तमान में मानवता पर एक धब्बा है। उन्होंने कहा कि सभी, केरल को सामाजिक न्याय और समानता के प्रतीक के रूप में देखते हैं। लेकिन जिस तरह से गर्भवती हथिनी की हत्या हुई है उससे पूरा देश शर्मसार हुआ है। हमें उम्मीद है कि विजयन हत्यारों को नहीं बख्शेंगे।
हथिनी के हत्यारों को सख्त सजा दे सरकार : मायावती
बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने केरल में एक गर्भवती हथिनी की निर्मम हत्या की कड़ी निंदा करते हुए सरकार से इसके दोषियों को सख्त देने की मांग की है। मायावती ने गुरूवार को एक ट्वीट में कहा कि हाथी एक सहज और उपयोगी जानवर है और इसके साथ क्रूरता की जितनी निंदा की जाए वह कम है। उन्होंने कहा, ‘केरल के पलक्कड में एक गर्भवती हथिनी को विस्फोटक भरा अनानास खिलाकर क्रूरतापूर्वक मारने की अति-दु:खद और निन्दनीय खबर स्वाभाविक तौर पर मीडिया की सुर्खियों में है। हाथी जैसे सहज व उपयोगी जानवर के साथ ऐसी क्रूरता की जितनी भी निन्दा की जाए वह कम है। सरकार दोषियों को सख्त सजा दे।’गौरतलब है कि इस हथिनी की मौत की जांच का निर्णय केरल सरकार ने लिया है और कल से अब तक सोशल मीडिया पर इस घटना की काफी निंदा हुई है और लोगों ने इसके दोषी लोगों को तत्काल गिरफ्तार करने और कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है।

पीपुल फॉर एनीमल्स ने की गिरफ्तारी की मांग

केरल में एक गर्भवती हथिनी की विस्फोटक पदार्थ खिलाकर मारने की घटना पर आक्रोश जताते हुए पीपुल फॉर एनीमल्स के भीलवाड़ा के  प्रभारी बाबूलाल जाजू ने हत्यारों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की है। जाजू ने कहा कि हाथी अनुसूची एक मे शामिल वन्य जीव है जिसकी हत्या दंडनीय अपराध है। इसलिए इस तरक के कृत्य करने वालों के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोहली से भिड़ने से बचना चाहते हैं आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड

नयी दिल्ली : आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा कि उनकी टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली से बल्लेबाजी के दौरान ‘भिड़ने से बचने’ को आगे पढ़ें »

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिये टीम का ऐलान किया, बेयरस्टो और मोईन बाहर

लंदन : इंग्लैंड ने अगले हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिये शनिवार को 13 आगे पढ़ें »

ऊपर