स्वदेशी बूस्टर से बनी ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण सफल

नयी दिल्ली : स्वदेशी उपकरणों की संख्या बढ़ाने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए भारत ने देश में ही बनाये गये बूस्टर, एयरफ्रेम सेक्शन और अन्य उपकरणों से तैयार सतह से सतह पर वार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का बुधवार को सफल परीक्षण किया। ब्रह्मोस का परीक्षण सुबह 8.30 बजे ओड़िशा में बालासोर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज पर किया गया। मिसाइल ने ध्वनि की गति से 2.8 गुना अधिक रफ्तार से लक्ष्य की ओर उड़ान भरी।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन तथा टीम ब्रह्मोस के वैज्ञानिकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मिसाइल के सफल परीक्षण से ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली के बूस्टर और अन्य उपकरणों को देश में बनाये जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे आत्मनिर्भर भारत बनाने के संकल्प को भी बल मिलेगा। डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने भी वैज्ञानिक समुदाय और उद्योग जगत को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मंदिर की चौखट पर युवक की गला रेतकर हत्या

मिर्जापुर : यूपी के मिर्जापुर में एक मंदिर की चौखट पर एक युवक की गला रेतकर हत्या कर दी गई। मृतक का नाम मुन्ना पासी आगे पढ़ें »

अदालत ने तबलीगी जमात से जुड़े 20 विदेशियों को बरी किया

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित एक मजिस्ट्रेट की अदालत ने 10 इंडोनेशियाई और किर्गिस्तान के 10 सहित 20 विदेशियों को बरी कर दिया। इन्हें आगे पढ़ें »

ऊपर