सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण रविवार को एयर इंडिया की 137 उड़ानों में देरी

नई दिल्ली : एयर इंडिया के चेक इन सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह आई खराबी का असर एयरलाइन की उड़ानों पर देखने को मिल रहा है। सरकारी एयरलाइन कंपनी का कहना है कि रविवार को 137 उड़ानों के आगमन-प्रस्थान में औसतन 197 मिनट की देरी होगी।

इस वजह से हो रही है देरी

एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि सॉफ्टवेयर के पांच घंटे तक खराब रहने की वजह से शनिवार को 149 उड़ानों में देरी हुई।रविवार को इसके असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘प्रथम खंड में देरी के कारण, 137 उड़ानों में 197 मिनट (औसत) का विलंब है।’’

दूसरे एवं तीसरे खंड में भी उड़ानों में विलंब होना तय

मालूम हो कि पहले खंड में एक बार किसी विमान के समय में देरी होती है तो दूसरे एवं तीसरे खंड में भी उड़ानों में विलंब होना तय होता है। आम तौर पर एक विमान एक दिन में एक खंड से दूसरे खंड में जाता है। उदाहरण के लिए अगर दिल्ली-मुंबई एक खंड है तो मुंबई-बेंगलुरु दूसरा खंड और बेंगलुरु-चेन्नई तीसरा खंड है। एयर इंडिया समूह रोजाना करीब 674 उड़ानों का परिचालन करता है। इस समूह में उसकी सहायक कंपनियां अलायंस एयर और एयर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि दुनियाभर के हजारों यात्रियों को शनिवार सुबह बुरे अनुभव का सामना करना पड़ा था। एयरलाइन के पीएसएस सॉफ्टवेयर ने तकनीकी गड़बड़ी की वजह से सुबह साढ़े तीन बजे से पौने नौ बजे तक काम करना बंद कर दिया था। यह सॉफ्टवेयर चेक-इन, बैगेज एवं आरक्षण संबंधी कार्यों का हिसाब रखता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

बैडमिंटन : मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कोर्ट पर उतरे लक्ष्य

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) की गाइडलाइंस के बाद बेंगलुरु में पादुकोण-द्रविड़ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अकादमी में बैडमिंटन खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर