सेबी बोला- सुब्रत राय चुकाएं 62,600 करोड़, वरना…

नई दिल्लीः सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत राय की मुश्किलें बढ़ गई हैं। नियामक संस्था भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मांग की है कि यदि सुब्रत ने जेल से बाहर रहने के लिए 62,600 करोड़ रुपए नहीं चुकाएं तो उनका परोल रद्द कर दिया जाएगा। सेबी ने यह बात सुप्रीम कोर्ट को दी अपनी याचिका के जरिए कही है। नियामक संस्था के मुताबिक, सहारा इंडिया परिवार समूह की दो कंपनियों और ग्रुप के प्रमुख रॉय की बकाया देनदारी 62 हजार 600 करोड़ रुपए हैं। इसमें ब्याज भी शामिल है। रॉय की देयता 25,700 करोड़ से अधिक हो गई हैं। उन्हें आठ साल पहले इन्हें चुकाने करने का आदेश दिया गया था। हालांकि, सहारा ग्रुप की ओर से गुरुवार को इस बाबत जारी बयान में कहा गया यह सेबी की ओर से बिल्कुल गलत मांग है। साथ ही यह भी दावा किया गया कि सेबी ने गलत तरीके से 15 फीसदी ब्याज जोड़ दिया है। यह दोगुणे पेमेंट का केस है, क्योंकि कंपनियां पहले ही निवेशकों को रकम चुका चुकी हैं।
क्या है मामला?
दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में फैसला दिया था कि सहारा ग्रुप की कंपनियों ने सुरक्षा कानूनों का उल्लंघन किया और अवैध रूप से 3.5 बिलियन डॉलर्स बना लिए। हालांकि, कंपनियों का कहना था कि पैसे कैश के तौर पर बने और बढ़े। ये रकम उन लाखों भारतीयों के जरिए आई, जो बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते थे। सेबी निवेशकों को तो ट्रेस नहीं कर पाया, पर जब सहारा की कंपनियों रकम चुकाने में विफल रहीं, तब कोर्ट ने रॉय को जेल भेज दिया था। वैसे रॉय के मामला को नेटफ्लिक्स की उस बैड बॉय बिलियनेयर्स सीरीज में दर्शाया गया है, जिसमें एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (भारत) में विफल/चौपट हुए बिजनेस टायकून्स (कर्ज चुकाने में नाकाम रहने वाले) का जिक्र किया गया है।
2016 से परोल पर बाहर
सुब्रत रॉय की कई तरह के कामों और क्षेत्रों में दखल रही है। कभी उनकी एयरलाइंस, फॉर्म्युला वन टीम, क्रिकेट टीम, लंदन और न्यू यॉर्क में प्लश होटल, वित्तीय कंपनियां रही हैं। पर वक्त की मार उन्हें अर्श से फर्श पर ले आई और दो साल उन्हें जेल भी काटनी पड़ी। 2016 से वह परोल पर बाहर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर