सेना में फर्जी भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया हिरासत में



शाहजहांपुर : उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में सेना में फर्जी प्रपत्रों के सहारे भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया को हिरासत में लेकर सेना तथा खुफिया विभाग (आईबी) की टीम ने पूछताछ की। इस गिरोह के संबंध पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई तथा राष्ट्र विरोधी तत्वों से तो नहीं है, इस कोण से भी जांच की जा रही है पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बुधवार को बताया कि सेना में फर्जी प्रमाण पत्र बनाकर भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया सुरेश सोम को मंगलवार को 12 घंटे के लिए हिरासत में लिया गया तथा उससे उत्तर प्रदेश पुलिस का विशेष कार्यबल(एटीएस), भारतीय सेना की खुफिया ईकाई, आईबी तथा स्थानीय अभिसूचना ईकाई समेत स्थानीय पुलिस की टीम ने गहन पूछताछ की है। उन्होंने बताया कि आरोपी सुरेश ने पुलिस को 40 ऐसे लोगों की सूची भी दी है जो सेना में इनके द्वारा बनाए गए फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे नौकरी कर रहे हैं तथा ये लोग शाहजहांपुर के अलावा विभिन्न जिलों के निवासी हैं।
गिरोह का पाकिस्तान से संबंध होना का अंदेशा
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस गिरोह के द्वारा बड़ी संख्या में बिना पुलिस सत्यापन तमाम लोगों को भारतीय सेना में भर्ती कराया गया है, ऐसे में यह भी अंदेशा है कि कहीं यह गिरोह या इसके द्वारा भर्ती कराए गए लोगों का पाकिस्तान की आईएसआई तथा राष्ट्र विरोधी तत्वों से संबंध तो नहीं है। उन्होंने यह भी अंदेशा व्यक्त किया है कि राष्ट्र विरोधी तत्वो ने कहीं इस गिरोह का फायदा उठाकर सेना में अपने लोगों को भर्ती ना करा दिया हो, इसीलिए इस प्रकरण पर बड़ी ही बारीकी से जांच की जा रही है। आनंद ने बताया कि सेना में फर्जी प्रपत्रो से जिन लोगों को भर्ती कराया गया है, उनको बर्खास्त करने के बाद उन पर कड़ी कार्रवाई सेना द्वारा की जाएगी।
पांच लोगों को पहले ही किए गए गिरफ्तार
गौरतलब है कि शाहजहांपुर पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया था जो मोटी रकम लेकर फर्जी प्रमाण पत्र बनाता था और उसके जरिये लोगों को सेना में भर्ती करा देता था। गिरोह नौकरी लगने के बाद उनका सत्यापन भी दो सिपाहियों की मदद से करा देता था। पुलिस ने इस मामले में एक सिपाही समेत पांच लोगों को 11 नवंबर को गिरफ्तार किया था। इसी गिरोह के मुखिया सुरेश सोम को मंगलवार को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रविवार को करे ये काम, सफलता होगी साथ

नई दिल्ली : ज्योतिष के मानें तो रविवार को सुबह-सुबह इस उपाय को करने से पूरे सप्ताह सफलता अपके कदम चूमेगी। ऐसी मान्यता है कि आगे पढ़ें »

सबसे अधिक मतदाता संख्या वृद्धि में अव्वल द‌क्षिण 24 परगना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के मामले में दक्षिण 24 परगना अव्वल है। आंकड़े यही दर्शाते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार जिले में आगे पढ़ें »

ऊपर