सुरक्षा के लिए फेसबुक का नया फीचर

सोशल मीडिया पर बच्चों पर होने वाले दुर्व्यवहार को रोकने के लिए फेसबुक काफी तेजी से काम कर रहा है। मैसेंजर को सुरक्षित बनाने के लिए फेसबुक ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जो लाखों लोगों समेत खासकर नाबालिगों को हानिकारक चैट और स्कैम से बचाएगा। इस फीचर के तहत बच्चों की निजता की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। मैसेंजर यूजर्स को अब चैट में सुरक्षा के नोटिस पॉप-अप होते हुए दिखाई देंगे। इसके साथ ही उन्हें टिप्स भी दिए जाएंगे ताकि वे संदेहास्पद गतिविधियों या लोगों की पहचान कर सकें और उसे ब्लॉक या इग्नोर करने के लिए सही कदम उठा सकें। एंड्रायड डिवाइस यूजर्स के लिए यह फीचर मार्च में रोलआउट होना शुरू हो गया था। शीघ्र दुनियाभर के आईओएस यूजर्स तक इसे पहुंचाया जाएगा।
नाबालिगों को सुरक्षित रखना हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है
प्रोडक्ट मैनेजमेंट के निदेशक बाइ जे सुलिवान का कहना है, ​कि निजता, बचाव और सुरक्षा मैसेंजर का आधार हैं। मैसेंजर को मेल-मिलाप का सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाने के लिए कड़ी मेहनत की जाती है ताकि लोग अपने खास दोस्तों से जुड़ सकें और उनकी निजता पूरी तरह से बरकरार रहे। फेसबुक मैसेंजर एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन की तकनीक पर काम करता है। यह सेफ्टी टिप्स मशीन लर्निंग की मदद से विकसित की गयी है जो एक वयस्क की तरह व्यवहार के संकेतों पर ध्यान देता है।निदेशक के अनुसार 18 साल से कम उम्र के लोगों को भेजे जा रहे मैसेज रिक्वेस्ट की पूरी निगरानी की जा रही है। इस प्लेटफॉर्म पर नाबालिगों को सुरक्षित रखना सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।
नया फीचर घोटालेबाजों से बचने के लिए भी शिक्षित करता
नयी सुविधा 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को शिक्षित करती है कि एक अनजान वयस्क के साथ बातचीत करते समय वे कैसे सावधान रहें और उन्हें संदेश का जवाब देने से पहले कार्रवाई करने का अधिकार भी देता है। नए सेफ्टी नोटिस लोगों को घोटालेबाजों से बचने के लिए भी शिक्षित करता है और उन्हें तुरंत कार्रवाई करने का अधिकार देते हैं ताकि उन्हें कोई ठग न सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली की अदालत ने अब इन देशों के तबलीगी जमात को दी जमानत

 नयी दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने थाईलैंड और नेपाल के 75 नागरिकों को शनिवार को जमानत दे दी। इनके खिलाफ वीजा के नियमों, आगे पढ़ें »

बीएसडीयू छात्रों ने थ्री-इन-वन कोविड-19 सेफ्टी डिवाइस का किया आविष्कार

जयपुर : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) ने देश भर को संकट में डाल रखा है, इसी दौर में भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) में आगे पढ़ें »

ऊपर