सुखोई लड़ाकू विमान से गाइडेड बम छोड़ने का परीक्षण सफल

नयी दिल्ली : भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) लगातार देश की सामरिक ताकत को बढ़ाने में लगी है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए शुक्रवार को राजस्थान के पोकरण में एक सुखोई लड़ाकू विमान से 500 किलोग्राम के एक गाइडेड बम छोड़ने का सफल परीक्षण किया गया। इस बम को देश में ही विकसित किया गया है।

इस संबंध में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज हासिल करते हुए लक्ष्य पर काफी सटीक निशाना लगाया। मंत्रालय ने कहा, ‘‘डीआरडीओ ने राजस्थान के पोकरण परीक्षण रेंज से एसयू-30 एमकेआई विमान से आज 500 किलोग्राम श्रेणी के एक इंनर्शियल गाइडेड बम का सफल उड़ान परीक्षण किया।’’ बयान के मुताबिक, बम छोड़े जाने के परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्य पूरे हो गए। यह प्रणाली विभिन्न युद्धक हथियारों को ले जाने में सक्षम है।

बता दें कि गाइडेड बम का परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब दो दिन पहले ही भारतीय वायुसेना ने अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में एक सुखोई विमान से सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के हवाई संस्करण का सफल परीक्षण किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टी-20 में भारत को 9 विकेट से रौंदा, सीरीज 1-1 से बराबर की

बेंगलुरू : कप्तान क्विंटन डिकाक की बड़ी अर्धशतकीय पारी से दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को यहां तीसरे और अंतिम टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आगे पढ़ें »

Raj Babbar

राज बब्बर ने कहा- प्रियंका गांधी के सवालों से डरती है भाजपा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा है कि राज्य की 12 विधानसभा सीटों के लिए होने जा रहे उपचुनाव में उनकी आगे पढ़ें »

ऊपर