सीबीएसई के 9वीं, 11वीं के फेल छात्रों को मिलेगा एक और मौका

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्र अगर परीक्षा में फेल हो गये हों तो उन्हें परीक्षा देने का एक और अवसर दिया जायेगा।केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को यहां ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी उस प्रेस विज्ञप्ति को भी पोस्ट किया है जिसमें बताया गया है कि नौवीं और 11 वीं कक्षा के छात्रों को कोरोनो संकट को देखते हुए यह सुविधा इस साल दी जायेगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि देशभर में कोरोना माहामरी का संकट चल रहा है और छात्र तथा अभिभावक बहुत ही तनावपूर्ण स्थितियों में गुजर रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों की ओर से बोर्ड से इस तरह की मांग लगातार की जा रही है कि नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के जो छात्र अपने पेपर में फेल हो गये हों उन्हें एक परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया जाये। सीबीएसई ने कहा है कि अभिभावकों की ओर से की जा रही लगातार मांगों को देखते हुए बोर्ड ने यह फैसला किया है कि अगर कोई छात्र नौवीं या 11वीं कक्षा की परीक्षा में फेल हो गया हो तो उसे एक बार ऑनलाइन या ऑफलाइन या किसी नवाचार तरीके से टेस्ट में बैठने की अनुमति दी जाये। बोर्ड ने कहा है कि चाहे स्कूल में परीक्षाएं हो गयी हो या नहीं हुई हो छात्रों को यह अवसर एक बार जरूर दिया जायेगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई की ओर से पहले ही आठवीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षा के पास करने का निर्णय हुआ था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सैमसन-तेवतिया का तूफान, राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

शारजाह : आईपीएल के 13वें सीजन के 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने लीग का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। पंजाब के 224 रन के आगे पढ़ें »

मुझे जेल भेजने वालों ने पाकिस्‍तान को डुबो दिया : नवाज

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि उन्हें जेल भेजने के लिए जिम्मेदार लोगों ने देश को डुबो दिया है। अब आगे पढ़ें »

ऊपर