सिर्फ छह दिनों में दुनिया की दो सबसे ऊंची चोटियों पर लहराया तिरंगा

नई दिल्ली : भारत के एक युवा पर्वतारोही ने सिर्फ छह दिनों में दुनिया की दो सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ाई कर वहां तिरंगा लहराने में सफलता हासिल की है। 28 वर्ष के एक पर्वतारोही ने वर्तमान में चल रहे पर्वतारोहण मौसम में एक हफ्ते में आठ हजार मीटर से ऊंचे दो पर्वतों पर चढ़ाई की है जिसमें विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट भी शामिल है।

मुंबई निवासी केवल हिरेन कक्का मंगलवार को माउंट ल्होत्सेकी चोटी पर पहुंचे जो कि विश्व की चौथी सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। अभियान का आयोजन करने वाले सातोरी एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रिषि भंडारी ने कहा, ‘‘मुम्बई के रहने वाले पर्वतारोही नौ सदस्यीय अभियान दल का नेतृत्व करते हुए सुबह साढ़े छह बजे माउंट ल्होत्सेकी की चोटी पर पहुंचे।’’ भंडारी ने कहा,‘‘माउंट एवरेस्ट पर वह 13 सदस्यीय अभियान दल का हिस्सा थे जिसका नेतृत्व एक कनाडाई पर्वतारोही मैथ्यूज वर्नोन कर रहे थे।’’ वहीं नेपाल के एक प्रमुख समाचार पत्र ने बताया कि कक्का ने गत 16 मई को माउंट एवरेस्ट फतह किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वनडे क्रिकेट में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी को तैयार : रहाणे

नयी दिल्ली : भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उनकी अंतररात्मा की आवाज है कि वह एकदिवसीय प्रारूप में राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। आगे पढ़ें »

जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की मदद करती रहेगी सरकार : रीजिजू

नयी दिल्ली : खेलमंत्री किरेन रीजिजू ने शनिवार को कहा कि मंत्रालय जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की आर्थिक मदद करता रहेगा क्योंकि देश के लिये खेलते आगे पढ़ें »

ऊपर