सिख-अमेरिकी वायुसैनिक को मिली दाढ़ी, पगड़ी रखने की अनुमति

वाशिंगटन : अमेरिका में एक सिख वायुसैनिक को दाढ़ी, पगड़ी और लंबे केश रखने की अनुमति मिल गई है। अमेरिकी वायुसेना (एआईएफ)में धर्म के आधार पर इस तरह की छूट का यह पहला मामला है। वर्ष 2017 में एआईएफ में वायुसैनिक के रूप में शामिल होने वाले हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा सैन्य शाखा की ओर से ग्रूमिंग और ड्रेस कोड को लेकर बनाए गए नियम की वजह से वह अपने धार्मिक सिद्धांत का पालन नहीं कर पा रहे थे।
देश ने सिख संपदा को अपना लिया है
अमेरिकी वायुसेना से अनुमति मिलने के बाद बाजवा ने कहा, ‘‘मैं अत्यंत प्रसन्न हूं कि वायुसेना ने मुझे धार्मिक अनुकूलता की अनुमति दे दी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज, मुझे महसूस हो रहा है कि मेरे देश ने सिख संपदा को अपना लिया है और मैं इस अवसर के लिए हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा।’’
ड्यूटी धर्म का पालन करने वाले पहले वायुसैनिक
एनबीसी न्यूज की खबर के अनुसार वायुसेना ने सिख अमेरिकन वेटेरन्स अलायंस और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) से प्रतिवेदन मिलने के बाद उन्हें यह छूट दी।
मैककोर्ड वायुसेना स्टेशन में चालक दल के प्रमुख, बाजवा ड्यूटी पर मौजूद रहने वाले ऐसे पहले वायुसैनिक बन गए हैं जिन्हें वायुसेना में सेवा देते हुए सिख धर्म के अनुकूल पहनावे के सिद्धांतों के पालन की अनुमति मिली है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर