सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती करने वाले विधेयक को संसद की मंजूरी

नयी दिल्ली : कोविड-19 से निपटने के संसाधन जुटाने की मुहिम में सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती करने वाले ‘संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन (संशोधन) विधेयक 2020’ पर शुक्रवार को संसद ने मुहर लगा दी। राज्यसभा ने संक्षिप्त चर्चा के बाद इसे पारित कर दिया। लोकसभा इसे पहले ही स्वीकृति दे चुकी है। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि संकट के इस समय में राजनीति नहीं होनी चाहिए। संकट के समय में सरकार को धन की जरूरत है और संसद को इस संबंध में अपने खर्चों में कटौती कर आदर्श उपस्थित करना चाहिए। यह समय कोरोना से लड़ाई का है और इस समय हर स्तर पर सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए पैसे की आवश्यकता है। सरकार कोरोना को हराना चाहती है और इसे सामूहिक रूप से ही मदद करके हराया जा सकता है, इसलिए सांसदों के वेतन में कटौती का निर्णय लिया गया। सांसद निधि को स्थगित करने का फैसला अस्थायी है और इसे बाद में बहाल कर दिया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी मंत्रियों को स्पष्ट निर्देश हैं कि कोरोना मामले में किसी तरह की राजनीति नहीं की जानी चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मुंबई ने बेंगलोर को 5 विकेट से हराया, मुबई की प्ले-ऑफ में जगह पक्की

अबुधाबी : आईपीएलके 13वें सीजन के 48वें मैच में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 5 विकेट से हरा दिया। सीजन में 8वीं जीत आगे पढ़ें »

पहले चरण में मतदाताओं ने दिखाया जोश, चुनाव आयोग हुआ गदगद

चुनाव आयुक्‍त ने कहा- चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाली बिहार की जनता प्रशंसा के हकदार पटना : चुनाव आयोग बिहार में हुए प्रथम चरण आगे पढ़ें »

ऊपर